September 29, 2024

एमपीयूडीसी में हुआ स्वास्थ्य परीक्षण और रक्तदान शिविर

0

भोपाल

नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी के मुख्यालय में जिला चिकित्सालय के सहयोग से स्वास्थ्य परीक्षण एवं रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास और मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी के प्रबंध संचालक भरत यादव ने कहा कि हम सब अपनी कार्यालयीन व्यस्तताओं के कारण स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण अनेक स्वास्थ्य संबंधी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

अतः यह आवश्यक है कि इस तरह के शिविर लगते रहें और सभी समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जाँच कराते रहे। उन्होंने कहा कि दूसरों की मदद का सही सुख रक्तदान से ही मिलता है, इसीलिए रक्तदान महादान है। हर स्वस्थ्य व्यक्ति को नियमित तौर पर रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान को लेकर अभी लोगों में जागरूकता नहीं है, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता का अभाव है। हमें समुदाय को रक्तदान के लिए जागरूक करने का दायित्व भी निभाना होगा।

अपर आयुक्त श्रीमती रूचिका चौहान ने कहा कि रोजमर्रा के कामों के साथ हमें स्वास्थ्य जाँच के लिए समय निकालना चाहिए। श्रीमती चौहान ने कहा कि रक्तदान शिविर में रक्तदाता और आयोजक दोनों को संतोष की अनुभूति होती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने कहा कि स्वास्थ्य समस्याओं की समय-समय पर जाँच होना आवश्यक है।

वरिष्ठ पैथोलॉजिस्ट डॉ.नीता जैन ने रक्तदान की वैज्ञानिक महत्ता पर प्रकाश डाला। प्रमुख अभियंता दीपक रत्नावत ने शिविर के उद्देश्यों की जानकारी दी। शिविर में 100 से अधिक कर्मचारियों और अधिकारियों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया और 20 लोगों ने रक्तदान किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *