September 29, 2024

US में होगी क्रिकेट की IPL जैसी लीग, भारतीय क्रिकेटर्स भी द‍िखाएंगे जलवा!

0

  वॉश‍िंंगटन
   

अमेरिका में इस सप्ताह मेजर क्रिकेट लीग के साथ ही खेलों के एक नए युग की शुरुआत हो रही है. इसमें डलास में 13 जुलाई को पहले मैच में टैक्सास सुपर किंग्स का सामना लॉस एंजेलिस नाइट राइडर्स से होगा. सभी छह टीमों में मशहूर क्रिकेटरों के साथ अमेरिकी खिलाड़ी भी हैं. इनके बीच 18 मैच खेले जाएंगे और फाइनल 30 जुलाई को होगा. बीसीसीआई के मौजूदा नियमों के तहत भारतीय खिलाड़ी इसमें भाग नहीं ले सकते हैं. हालांकि, रिटायरमेंट ले चुके कुछ ख‍िलाड़ी इसमें खेलेंगे. भारत में इसके मुकाबले Sports18 और Jio पर प्रसार‍ित होंगे. ये लीग IPL जैसी होगी.  

11 मैच डलास में और सात मैच नॉर्थ कैरोलिना में होंगे. आयोजकों ने बताया कि पहले मैच के सभी 7200 टिकट बिक चुके हैं. टूर्नामेंट में छह टीमें लॉस एंजेलिस नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस न्यूयॉर्क, सेन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न्स, सीएटल ओरकास, टैक्सास सुपर किंग्स और वॉशिंगटन फ्रीडम हैं.

अधिकांश टीमों के मालिक भारतीय मूल के अमेरिकी हैं. लीग में भाग ले रहे प्रमुख खिलाड़ियों में अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान, दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसी, क्विंटन डिकॉक, डेविड मिलर, वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल, कीरोन पोलार्ड और ड्वेन ब्रावो, ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस, एरॉन फिंच, इंग्लैंड के जैसन रॉय और लियाम प्लंकेट, श्रीलंका के दासुन शनाका और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट शामिल हैं.

उन्मुक्त चंद और हरमीत सिंह खेलेंगे मेजर क्रिकेट लीग में…

उन्मुक्त चंद और हरमीत सिंह के अलावा चैतन्य बिश्नोई, तजिंदर सिंह, शुभम रंजने और स्मित पटेल भारतीय ख‍िलाड़ी हैं. ये सभी खिलाड़ी भारतीय घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. अंबत‍ि रायडू भी भाग लेने वाले थे, लेकिन विदेशी टी20 लीग में भाग लेने के लिए रिटायरमेंट के बाद एक साल का कूलिंग-ऑफ पीर‍ियड होना चाहिए. इसी कारण उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था.

ICC से भी मिली है मंजूरी

मेजर क्रिकेट लीग को अमेरिकन क्रिकेट एंटरप्राइजेज (एसीई) द्वारा संचालित किया जा रहा है और इसे यूएसए क्रिकेट द्वारा मंजूरी दी गई है. आईसीसी ने लीग के लिए आधिकारिक मंजूरी भी दी है. हालांकि, अमेरिका में होने की वजह से इन मैचों के रिकॉर्ड प्लेयर्स के प्रोफाइल में नहीं द‍िखेंगे.

किस टीम में कौन से स्टार ख‍िलाड़ी?

लॉस एंजेल्स के पास जेसन रॉय, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल हैं. न्यूयॉर्क के पास राशिद खान, ट्रेंट बोल्ट और क‍िरोन पोलार्ड हैं. सैन फ्रांसिस्को में एरोन फिंच, मार्कस स्टोइनिस और कोरी एंडरसन हैं. टेक्सास में फाफ डु प्लेसिस, डेवोन कॉन्वे और डेविड मिलर हैं. सिएटल में क्विंटन डी कॉक, शिमरॉन हेटमायर, इमाद वसीम और सिकंदर रज़ा हैं. वाशिंगटन के पास वानिंदु हसरंगा, एनरिक नॉर्टजे और मार्को जानसन हैं.

कौन है किस टीम का कप्तान
टेक्सास: फाफ डु प्लेसिस, लॉस एंजिल्स: सुनील नरेन, सिएटल: वेन परनेल, न्यूयॉर्क: क‍िरोन पोलार्ड, सैन फ्रांसिस्को: एरोन फिंच, वाशिंगटन: मोइजेस हेनरिक्स.

किस टीम का माल‍िकाना हक किसके पास

लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स – नाइट राइडर्स ग्रुप
एमआई न्यूयॉर्क – मुंबई इंडियंस
सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न्स – क्रिकेट विक्टोरिया ( हाई परफॉरमेंस पार्टनर)
सिएटल ओरकास – जीएमआर ग्रुप (दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक, हाई परफॉरमेंस पार्टनर)
टेक्सास सुपर किंग्स–चेन्नई सुपर किंग्स
वाशिंगटन फ्रीडम – क्रिकेट न्यू साउथ वेल्स (हाई परफॉरमेंस पार्टनर)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed