September 29, 2024

सर्वे में खुलासा: लोकसभा चुनाव में मायावती को लग सकता है तगड़ा झटका, भाजपा का UP में क्या हाल?

0

 नई दिल्ली

लोकसभा का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है। ऐसा इसलिए कि राज्य में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं। किसी भी दल को दिल्ली की लड़ाई जीतने के लिए यूपी का जंग जीतना पड़ता है। ऐसे में यहां की क्षेत्रीय पार्टियों की ताकत को जानना भी जरूरी है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव हाल ही में पटना में आयोजित विपक्षी एकता की पहली बैठक में शिरकत किए थे। वहीं, बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती ने खुद को इस बैठक से दूर रखा था। हालांकि उन्हें आमंत्रित भी नहीं किया गया था। उनकी पार्टी को लेकर एक सर्वे में चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं।

उत्तर प्रदेश के लोगों का मूड जाने के लिए एबीपी ने टाइम्स नाउ नवभारत ने एक सर्वे किया है। इस सर्वे में आज चुनाव होने की स्थिति में यूपी में सपा, बसपा और भाजपा को मिलने वाली सीटों का अनुमान लगाया है। सर्वे में बीएसपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। बीजेपी यहां फायदे में दिख रही है। सपा की बात करेंतो उसे 4-8 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है। कांग्रेस की स्थिति भी चिंताजनक है।

मायावती को यूपी में दलित नेता के तौर पर देखा जाता है। हालांकि, बीते कुछ वर्षों में उनके वोट बैंक में सेंधमारी हुई है। सर्वे के मुताबिक, आज अगर लोकसभा चुनाव होते हैं तो बीएसपी को करारी हार का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, बीजेपी के खाते में 68-72 सीटें जाती दिख रही हैं। बीएसपी महज 0-1 सीटों पर सिमट सकती है। अन्य दलों के खाते में 3-4 सीटें जाती दिख रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *