September 30, 2024

फूलन देवी से सबक लेकर सरेंडर करना चाहता था दाऊद इब्राहिम, इस महिला पत्रकार ने दी थी सलाह

0

 नई दिल्ली

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को लेकर अक्सर खबरें सामने आती रहती है। वह कहां है? वह जिंदा है या फिर मर गया? ऐसे कई सवाल है, जिसका सटीक जवाब आज तक नहीं मिला है। हाल ही में देश की मशहूर क्राइम बीट रिपोर्ट शीला भट्ट ने अपने ट्विटर हैंडल से दाऊद के साथ एक तस्वीर पोस्ट की, जो कि काफी वायरल हो गई। फोटो में वह दाऊद के साथ बैठकर उसका इंटरव्यू लेती नजर आ रही हैं। उन्होंने कई मौके पर मुंबई के अंडरवर्ल्ड के सभी माफिया डॉनों का इंटरव्यू किया था। उनमें करीम लाला से लेकर वरदराजन मुदलियार और छोटा शकील से लेकर दाऊद इब्राहिम तक का नाम शामिल है। उन्होंने दाऊद के दुबई स्थित घर पर उसका इंटरव्यू लिया था। वह वर्षों तक माफिया डॉन के संपर्क में रहीं।  उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में दाऊद इब्राहिम को लेकर कई रोचक किस्से सुनाए हैं।

दाऊद की कहानी शील भट्ट की जुबानी:
मैं जब क्राइम रिपोर्टिंग कर रही थी तो मेरा पुलिसवालों से अच्छा संपर्क स्थापित हो चुका था। एक दिन एक पुलिसवाले मुझसे पूछा- करीम लाला का नंबर चाहिए? मैंने उससे नंबर लिया और करीम लाला से मिली। चित्रलेखा मैगजीन में एक लेख छापी। इसमें करीम लाला की फोटो भी छाप दी। उस आर्टिकल में करीम लाला की दो पत्नी का जिक्र है। एक पत्नी उस समय बर्तन साफ कर रही थी। करीम लाल के साथ मेरी फोटो छपी तो मेरी काफी चर्चा हो गई। यह स्टोरी ड्रग्स बिजनेस को लेकर थी।

उस दौर में करीम लाला का एक अलग रुतबा था। वह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से भी मिला था। फोटो छपने के बाद गुजरात के किनारे में रहने वाले खारवां लोगों में मेरी लोकप्रियता बढ़ गई। उन्होंने फिर दाऊद इब्राहिम को फोन किया और मेरे से मिलने के लिए प्रेरित किया। उस दौरा में सोने की बिस्किट और घड़ी की तस्करी खूब हुआ करती थी। यह वह दौर था जब दाऊद इब्राहिम आतंकवादी या फिर भारत विरोधी घोषित नहीं हुआ था।

दाऊद और करीम लाला का उस समय काफी झगड़ा होता था। वह पठानों के द्वारा मुंबई में लड़कियों की छेड़छाड़ की अक्सर शिकायत करता था। मैं दाऊद से मिलने के लिए अपने पति के साथ गई। मुझे एक काली शीशे वाली गाड़ी में उससे मिलने के लिए ले जाया गया था। इस दौरान छोटा शकील भी वहीं था। मुलाकात के दौरान दाऊद इब्राहिम अधिक समय यही कहता रहा कि करीम लाला बुरा आदमी है। यह पहली मुलाकात थी। एक छोटी सी खबर मैंने छापी। इसके बाद मैं उससे नहीं मिली।

मैं गुजरात जाया करती थी। उस समय माधव सिंह सोलंकी सरकार में गृह मंत्री प्रबोध रावल मेरे पति के क्लासमेट थे। मैंने उनसे मदद मांगी और उन्होंने मुझे बड़ोदरा जेल में एंट्री दिला दी। मैंने वहां देखा कि दाऊद इब्राहिम फुटबॉल खेल रहा था। मैंने उससे भी बात की। यहां दाऊद ने मुझसे कहा कि वह आलम को नहीं छोड़ेगा। मैंने इसी हेडिंग के साथ चित्रलेखा में एक आर्टिकल लिख दिया। इसके बाद उसका मर्डर हो गया। इस घटना के बाद क्राइम ब्रांच ने मेरे से कई सवाल पूछे और दाऊद इब्राहिम के खिलाफ मुझे गवाह बना दिया। इसके बाद करीब 2-3 साल तक मेरी दाऊद से बात नहीं हुई।

दाऊद कैसे बना आतंकवादी?
दाऊद इब्राहिम ने कई क्राइम किए। लेकिन, उसने जिंदगी की सबसे बड़ी गलती देश छोड़कर कर दी। यहीं से उसके अंत की शुरुआत होती है। अरेस्ट से बचने के लिए वह मुंबई से भाग गया। वह दुबई में रहने लगा। इसके बाद एक खबर छपी कि दाऊद इब्राहिम दुबई में बैठकर भारत में ड्रग्स की स्मगलिंग कर रहा है। इसके बाद मैंने उसे फिर फोन किया। मैं उससे मिलने के लिए दुबई गई। उस समय मैं अपनी एक अभियान मैगजीन चला रही थी।

मैं जब दुबई गई तो एक दोस्त की मदद से फोटोग्राफर लिया। फिर हम मिलने के लिए पर्ल बिल्डिंग पहुंचे। यहां पहुंचने पर फोटोग्राफर को जैसे ही पता चला कि मैं दाऊद से मिलने के लिए जा रही हूं तो वह लिफ्ट खुलते ही भाग गया। वह कैमरा मुझे थमा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *