September 30, 2024

सुनील शेट्टी के किचन पर भी टमाटर की महंगाई का पड़ रहा असर, बोले-आजकल मैं टमाटर कम खाता हूं

0

 नई दिल्ली
टमाटर की बढ़ती कीमतों ने आम लोगों को ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के अभिनेताओं को भी प्रभावित किया है। अब बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी भी टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर चिंतित हो गए हैं। आजतक से बात करते हुए उन्होंने कहा कि टमाटर की बढ़ती कीमतों का असर उनकी रसोई पर भी पड़ा है और कीमतों के कारण टमाटर की खपत कम हो रही है।

टमाटर का असर हमारी रसोई पर भी
सुनील शेट्टी ने कहा, “मेरी पत्नी माना केवल एक या दो दिन के लिए सब्जियां खरीदती है। हम ताजा प्रोडक्ट खाने में विश्वास करते हैं। आजकल टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं और इसका असर हमारी रसोई पर भी पड़ा है। आजकल मैं टमाटर कम खाता हूं। लोग सोच सकते हैं कि चूंकि मैं सुपरस्टार हूं, इसलिए ये चीजें मुझ पर असर नहीं करेंगी, लेकिन यह सच नहीं है। हमें ऐसे मुद्दों से भी निपटना होगा।

बाज़ारों से सस्ते हैं ऐप पर टमाटर
उन्होंने आजतक से कहा, “यदि आप इन ऐप्स पर कीमतों को देखेंगे, तो आप चौंक जाएंगे। वे सभी दुकानों और बाज़ारों से सस्ते हैं। मैं ऐप से ऑर्डर करता हूं, लेकिन इसलिए नहीं कि यह सस्ता है, बल्कि इसलिए क्योंकि वे ताजा ताजा बेचते हैं। वे आपको यह भी बताते हैं कि सब्जियां कहां उगाई गईं और किसानों को सीधा लाभ मिलता है।''

भारत में प्रतिकूल मौसम के कारण भारतीय टमाटर की कीमतें बढ़ रही हैं। टमाटर आमतौर पर जून और जुलाई के कम उत्पादन वाले महीनों में महंगे हो जाते हैं, लेकिन इस साल इसका असर बढ़ा-चढ़ा कर हुआ है। पिछले महीने कुछ उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश और सामान्य से अधिक तापमान के कारण फसल के उत्पादन पर असर पड़ा, जिससे इस साल कीमतों में पांच गुना वृद्धि हुई। टमाटर की महंगाई से लोगों का घरेलू बजट बिगड़ गया है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्होंने टमाटर खाना ही छोड़ दिया है।  जबकि, कुछ ने अपने नियमित खाना पकाने में टमाटर का कम उपयोग करना शुरू कर दिया है।

उपभोक्ता  मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को टमाटर का औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य ₹111.71 प्रति किलोग्राम था।खुदरा मूल्य में अधिकतम वृद्धि पंजाब के बठिंडा में ₹203 प्रति किलोग्राम थी, जबकि न्यूनतम दर कर्नाटक के बीदर में ₹34 प्रति किलोग्राम थी। महानगरों में बुधवार को टमाटर की खुदरा कीमत दिल्ली में सबसे अधिक ₹150 प्रति किलोग्राम रही, इसके बाद मुंबई में ₹137 प्रति किलोग्राम, कोलकाता में ₹137 प्रति किलोग्राम और चेन्नई में ₹123 प्रति किलोग्राम रही। अन्य शहर जहां कीमतें ऊंची चल रही हैं, वे हैं बेंगलुरु (₹95-118/किलो), गुरुग्राम और पटना (₹140/किलो), जम्मू (₹147/किलो), कानपुर (₹120/किलो), और वाराणसी (₹120/ किलोग्राम)।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *