September 30, 2024

प्रदेश अध्यक्ष के पद तक पहुंचने वाले बैज ने मोदी लहर में जीता था लोकसभा चुनाव

0

 रायपुर

बस्तर सांसद दीपक बैज को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया है। दीपक बैज बस्तर से सांसद है। उन्होंने मोदी लहर में भी लोकसभा चुनाव जीतकर कांग्रेस का परचम लहराया था। आइए जानते हैं  उनका राजनैतिक सफर…

 दीपक बैज का जन्म बस्तर के लोहंडीगुड़ा में 14 जुलाई 1981 को हुआ था। वह लोहंडीगुड़ा के गढ़िया गांव के ही रहने वाले हैं। छात्र राजनीति से शुरुआत करने वाले दीपक बैज बहुत जल्द ही इस मुकाम तक पहुंचे हैं। उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। 2008 में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के वे बस्तर जिला अध्यक्ष थे। 2009 में वे युवा कांग्रेस के महासचिव बने।

पत्‍नी पूनम बैज के साथ दीपक बैज

दीपक बैज पहली बार उन्हें 2013 में चित्रकूट विधानसभा से टिकट मिला। जिसमें उन्होंने जीत हासिल कर विधायकी हासिल की। 2018 में वे दोबारा चित्रकूट विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे और फिर से उन्होंने 17000 वोटों से जीत हासिल की। उनकी लोकप्रियता को देखते हुए दीपक बैज को 2019 में बस्तर लोकसभा से कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया गया था।

उनके खिलाफ में भाजपा से बैदु राम कश्यप चुनाव मैदान में उतरे थे। मोदी लहर के बावजूद भी दीपक बैज ने लोकसभा चुनाव जीता था। दीपक बैज को अखिल भारतीय आदिवासी कांग्रेस कमेटी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी बनाया गया था।

 बैज का परिवार

दीपक बैज के पिता का नाम बीआर बैज और मां का नाम लक्ष्‍मी बाई बैज है। दीपक बैज का विवाह 28 मई को पुनम बैज से हुआ। उनकी तीन संताने हैं। इसमें एक बेटा और दो बेटी शामिल हैं।

दीपक बैज डब्‍ल एमए हैं। उन्‍होंने राजनीति शास्‍त्र के साथ ही अर्थशास्‍त्र में एमए किया है। बैज के पास वकालत की भी डिग्री है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *