September 30, 2024

MP में राहुल गांधी की अगस्त में दो सभाएं, आदिवासी बाहुल्य जिला शहडोल से शुरुआत

0

भोपाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शहडोल दौरे के बाद अब अगले महीने कांग्रेस राहुल गांधी की सभाओं की शुरूआत इसी जिले से कर सकती है। यह जिला आदिवासी बाहुल्य है। इस जिले से विधानसभा चुनाव प्रचार की शुरूआत कर कांग्रेस भी आदिवासी वोटों को साधने की तैयारी कर रही है। वहीं अगस्त में ही कांग्रेस के राष्टÑीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी सागर में सभा कर सकते हैं।

पार्टी सूत्रों की मानी जाए तो कांग्रेस के पूर्व राष्टÑीय अध्यक्ष राहुल गांधी की अगस्त महीने में दो सभाएं मध्य प्रदेश में हो सकती है। दोनों ही आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में सभाएं कराने पर विचार तेजी से चल रहा है। इसमें पहली सभा शहडोल जिले के ब्योहारी विधानसभा में हो सकती है। वहीं दूसरी सभा भी आदिवासी बाहुल्य जिले धार के किसी विधानसभा क्षेत्र में हो सकती है। बताया जाता है कि ब्योहारी को इसलिए चुना जा रहा है क्योंकि यहां पर एक जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदिवासियों को बीच में पहुंचे थे।

उनके उस कार्यक्रम की तोड़ के रूप में कांग्रेस इस जिले में राहुल गांधी की सभा करवाना चाहती है। वहीं बुंदेलखंड में मल्लिकार्जुन खड़गे कि सभा करवाई जा सकती है। गौरतलब है कि इससे पहले जून में प्रियंका गांधी ने जबलपुर में सभा की थी। अब इस महीने उनके सभा ग्वालियर में हैं। चुनाव के ऐलान से पूर्व प्रियंका गांधी प्रदेश के कुछ और बड़े शहरों में भी सभाएं कर सकती हैं।

शहडोल में नहीं है एक भी सीट
कांग्रेस के पास इस वक्त शहडोल जिले में एक भी विधानसभा सीट नहीं हैं। इस जिले में ब्योहारी, जयसिंह नगर और जैतपुर सीटे हैं। इन तीनों पर भाजपा का कब्जा है। वहीं यह सभा महाकौशल क्षेत्र के आदिवासियों को साधने के लिए मानी जा रही है। वहीं मालवा क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों को साधने के लिए धार, अलीराजपुर और झाबुआ जिले में से किसी एक जिले में सभा करवाने पर विचार हुआ था, अब यह तय किया जा रहा है कि धार जिले में सभा करवाई जाए ताकि बाकी के जिलों में भी यहीं से संदेश जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *