September 30, 2024

टमाटर आज से इन शहरों में 90 रुपये किलो के भाव से मिलेगा, मोदी सरकार दे रही 30% से अधिक की सब्सिडी

0

नई दिल्ली
 टमाटर का भाव गुरुवार को अधिकतम दर 224 रुपये प्रति किलोग्राम और न्यूनतम 40 रुपये प्रति किलोग्राम था। लोगों को राहत देने के लिए मोदी सरकार टमाटर पर मौजूदा बाजार दर से 30 फीसद से अधिक की सब्सिडी दे रही है। दिल्ली में एनसीसीएफ शुक्रवार सुबह 11 बजे सभी 11 जिलों में 30 मोबाइल वैन के जरिए बिक्री शुरू करेगा। पहले दिन लगभग 17,000 किलोग्राम टमाटर बेचे जाएंगे। अगले दिन शनिवार को लगभग 20,000 किलोग्राम टमाटर बेचने की योजना है और बिक्री बढ़ने पर मात्रा बढ़ाकर 40,000 किलोग्राम प्रति दिन कर दी जाएगी।

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया कि नेफेड अगले 2-3 दिनों में अन्य शहरों में रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री भी शुरू करेगा। सप्ताहांत के दौरान लखनऊ, कानपुर और जयपुर जैसे अन्य शहरों में भी बिक्री शुरू की जाएगी। बता दें  टमाटर की कीमतें आमतौर पर जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर की अवधि के दौरान बढ़ती हैं, जो आम तौर पर कम उत्पादन वाले महीने होते हैं। मानसून के कारण आपूर्ति में व्यवधान के कारण भी दरों में तेज वृद्धि हुई है।

सफल दुकानों पर भी बिक्री की तैयारी: उन्होंने कहा कि एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी में मदर डेयरी से अपने सफल खुदरा दुकानों के माध्यम से रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री के बारे में भी बात कर रहा है। वहीं, नोएडा नोएडा में सहकारी समिति रजनीगंधा चौक स्थित अपने कार्यालय में रियायती दर पर टमाटर बेचेगी। अधिक स्थानों तक पहुंचने के लिए शनिवार से मोबाइल वैन की संख्या बढ़ाई जाएगी। टमाटर के अधिकतम दाम 200 के पार: सरकारी आंकड़ों के अनुसार, टमाटर का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य गुरुवार को 114.72 रुपये प्रति किलोग्राम था। महानगरों की बात करें तो  दिल्ली में टमाटर 168 रुपये प्रति किलोग्राम था। मुंबई में 160 रुपये, कोलकाता में 143 रुपये और चेन्नई में 132 रुपये प्रति किलोग्राम था।

फतेहपुर में टमाटर चोरी के दो आरोपी गिरफ्तार
25 किलो टमाटर समेत हरी सब्जियों की चोरी के मामले में पुलिस ने शुक्रवार दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपितों की निशानदेही पर चोरी टमाटर भी बरामद किया है। उधर, महंगे टमाटर समेत सब्जियों की चोरी को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री ने एटीएस को स्पेशल टमाटर फोर्स कहे जाने की बात कहते हुए सरकार पर तंज कसते हुए ट्वीट किया।

औंग कस्बे में सोमवार की रात सब्जी दुकानदार श्रीराम निवासी साई और कस्बे के नईम की दुकान से 25 किलो टमाटर समेत अदरक व मिर्च चोरी हुई थी। बुधवार दोपहर पुलिस ने श्रीराम की तहरीर पर औंग कस्बे के कामता और मो. इस्लाम के खिलाफ मामला दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर चोरी का टमाटर, मिर्च व अदरख बरामद कर ली है। सीओ बिंदकी सुनील कुमार दुबे ने बताया कि सब्जी विक्रेता ने नामजद मुकदमा दर्ज कराया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *