September 30, 2024

US Army सेक्स बूस्टर वयाग्रा पर हर साल 41.4 मिलियन डॉलर फूंक देती है!

0

वॉशिंगटन
 अमेरिकी कांग्रेस एक और बड़े रक्षा पैकेज पर मतदान करने जा रही है जहां अलग-अलग सदस्यों की अलग-अलग प्राथमिकताएं हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद समर ली ने सेना के भारी भरकम खर्च पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने रक्षा विभाग के एक अधिकारी से सैन्य खर्च से जुड़े कुछ आंकड़े पूछे जिसकी जानकारी अधिकारी को नहीं थी। जवाब में ली ने न सिर्फ उन्हें आंकड़े बताए बल्कि यह भी बताया कि इन पैसों से अन्य बड़े मुद्दों को भी हल किया जा सकता है। वह पेंसिल्वेनिया के 12th डिस्ट्रिक्ट का नेतृत्व करती हैं।

अमेरिकी सांसद समर ली ने सवाल पूछा, 'एक साल में मिलिट्री वियाग्रा पर औसतन कितना खर्च करती है?' डायरेक्टर ऑफ डिफेंस कॉन्ट्रैक्ट्स ने जवाब में कहा, 'मेरे पास इसका कोई आंकड़ा नहीं है।' समर ली ने जवाब दिया, 'करीब 41.6 मिलियन डॉलर। क्या आपको पता है कि इसमें मेरे डिस्ट्रिक्ट पिट्सबर्ग के कितने पुलों की मरम्मत की जा सकती है?' ली ने कहा, 'शहर का फर्न हैलो ब्रिज, जो हाल ही में ढह गया था, के पुनर्निर्माण में लगभग 25.3 मिलियन डॉलर की लागत आती।' ली ने खुद इसका वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है।

अलास्का किंग क्रैब पर कितना खर्च?
ली ने आगे पूछा, 'रक्षा विभाग ने 2018 में स्नो कैब और अलास्का किंग क्रैब पर कितना खर्च किया?' रक्षा विभाग के जॉन तेनाग्लिया ने कहा कि उन्हें इस रकम के बारे में कोई जानकारी नहीं है। ली ने कहा, 'ओपन द बुक्स के अनुसार, यह 2.3 मिलियन था। क्या आप जानते हैं कि पिट्सबर्ग सिटी काउंसिल हर साल काउंटी के बेघर लोगों की सेवा में कितना खर्च करती है? सिर्फ 1.2 मिलियन, लेकिन जाहिर है कि उन्हें अलास्का किंग क्रैब नहीं परोसे जा रहे हैं।'

85 मिलियन डॉलर के पुर्ज खो गए
ली ने 2016 की हाउस इन्वेस्टिगेशन का भी जिक्र किया जिसमें पाया गया कि एफ-35 प्रोग्राम में 'कुप्रबंधन' के चलते अतिरिक्त सैकड़ों मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। जबकि पूरा कार्यक्रम करीब 1.7 ट्रिलियन डॉलर का था। यह रकम छात्र ऋण को खत्म करने के लिए पर्याप्त है। उन्होंने सरकारी जवाबदेही कार्यालय का हवाला देते हुए कहा कि मई 2018 और अक्टूबर 2022 के बीच, 85 मिलियन डॉलर के एफ-35 के करीब 10 लाख पुर्जे 'खो गए'।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *