October 1, 2024

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित

0

जनजागरूकता अभियान के साथ-साथ नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही करें-  सांसद श्रीमती पाठक

 सीधी

  सांसद रीती पाठक की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि जीवन की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करना हम सभी के लिए आवश्यक है। हमारी थोड़ी सी लापरवाही से हम प्रति वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में कई अपनों को खो देते हैं। इन दुर्घटनाओं एवं जन हानियों को रोकने के लिए लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाना आवश्यक है। सांसद ने जनजागरूकता अभियान के साथ-साथ नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए हैं।  सांसद ने दोपहिया वाहनों में हेलमेट लगाने तथा चार पहिया वाहनों में अनिवार्य रूप से सीट बेल्ट लगाने का अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

  कलेक्टर साकेत मालवीय ने जिले के विभिन्न मार्गों में जिला पुलिस द्वारा अनुशंसित सभी ब्लैक स्पॉट स्थानों पर दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यातायात विभाग तथा सड़क निर्माण एजेंसियों को भ्रमण कर आवश्यक सुधार कार्य करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे स्थानों में गति नियंत्रण के लिए अवरोधक लगाने,  यातायात चिन्ह लगाने, मार्गों में आवश्यक सुधार करने तथा विजिबिलिटी को बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए। राष्ट्रीय राजमार्ग से सीधे जुड़ रहे मार्गों में अनिवार्य रूप से गति अवरोधक बनाए जाएं। कलेक्टर ने सीधी से पटपरा मार्ग में प्राथमिकता से आवश्यक सुधार कार्य करने तथा विजिबिलिटी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त निर्माण एजेंसियों को सड़कों में आवश्यक मरम्मत एवं रखरखाव के कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

  पुलिस अधीक्षक डॉ. रवीन्द्र  वर्मा ने स्कूलों बसों में सेफ्टी मापदंडों के लिए विद्यालय संचालकों एवं वाहन मालिकों को निर्देशित किया है। शासन द्वारा जारी सुरक्षात्मक उपायों को नहीं अपनाने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

  बैठक में नगरपालिका क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए सतत रूप से निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी चिन्हित स्थानों में नो पार्किंग के बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए हैं। हाथ ठेला व्यापारियों को चिन्हित स्थानों में व्यवस्थित करने तथा यातायात को अवरुद्ध करने एवं निर्देशों का पालन नहीं करने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही बसों, ऑटो, भारी वाहनों के आकस्मिक जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। सड़कों में पशुओं के आवारा घूमते पाए जाने पर उन्हें गौशालाओं में भेजने के निर्देश दिए गए हैं। पशुओं के सींग में रेडियम की पट्टी लगाने के लिए अभियान चलाया जाएगा जिससे आवारा पशुओं के कारण सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकेगी।

  बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, जनपद अध्यक्ष सीधी धर्मेन्द्र सिंह परिहार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उप संचालक संजय टाईगर रिजर्व हरिओम शर्मा, उपखण्ड अधिकारी सिहावल आर.पी. त्रिपाठी, चुरहट शैलेश द्विवेदी, मझौली श्रेयस गोखले, कुसमी आर.के. सिन्हा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी आशुतोष सिंह, यातायात प्रभारी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *