October 1, 2024

सरकार के बाद संगठन को साधने में जुटे डिप्टी सीएम फडणवीस, कार्यकर्ताओं को दिया खास संदेश

0

महाराष्ट्र
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अजीत पवार और उनके आठ सहयोगियों के एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होने के बाद महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। अपने भाषण में उन्होंने स्वीकार किया कि उनके सहयोगियों के मन में कई प्रश्न उथल पुथल मचा रहे हैं, लेकिन उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से धैर्य और पार्टी में विश्वास बनाए रखने का निवेदन किया है। फड़णवीस ने एक बार फिर 2019 में बीजेपी को धोखा देने के लिए उद्धव ठाकरे पर आरोप लगाया और कहा कि जब भी अन्याय होगा तो एक नया एकनाथ शिंदे सामने आएगा।

बीजेपी के 2024 अभियान के तहत गुरुवार को भिवंडी में कैंप का आयोजन किया गया। इस रैली में देवेंद्र फड़नवीस ने विभिन्न पदाधिकारियों को एक विस्तृत विवरण प्रदान किया, जिसमें बताया गया कि मुख्यमंत्री की सीट के बंटवारे पर कोई चर्चा नहीं हुई है। फड़णवीस ने कहा कि मुझे आश्चर्य है कि लोग झूठी शपथ ले रहे हैं (उद्धव ठाकरे का जिक्र करते हुए)। जब 2019 में गठबंधन पर चर्चा हो रही थी, तो एक रात उद्धव ठाकरे ने फोन किया और कहा कि उन्होंने अमित शाह से फोन पर बात की है और उन्हें सीएम बनाना चाहिए। मैंने उनसे कहा कि ये निर्णय मैं नहीं ले सकता, मैं अमित शाह को फोन करके पुष्टि करूंगा। मैंने उन्हें रात 1 बजे फोन किया और अमित जी ने मुझसे कहा कि सीएम पद पर कोई समझौता नहीं होगा। जब मैं फोन कर उद्धव ठाकरे को जानकारी दी तो उन्होंने कहा कि गठबंधन नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि तीन दिन बाद एक आपसी संपर्क गठबंधन वार्ता के लिए पहुंचा तो मुझे बताया गया कि उद्धव अब सीएम पद को लेकर अड़े नहीं हैं। लेकिन, वो चाहते थे कि छह महीने पहले हुए उपचुनाव में पालघर सीट बीजेपी जीते। हम इस पर सहमत हुए। संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में तय हुआ कि मैं ही बोलूंगा।

अमित शाह और उद्धव ठाकरे नहीं बोलेंगे और कोई सवाल नहीं लिया जाएगा। मैंने मराठी और हिंदी में जो बोलना था उसका अभ्यास किया। तभी रश्मि ठाकरे आईं और मैंने उनके सामने भी रिहर्सल की। ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें किसी को साझा नहीं करना चाहिए, लेकिन स्थिति ऐसी है। फड़नवीस ने ये भी संकेत दिया कि एमवीए (महा विकास अघाड़ी) की योजना चुनाव से पहले ही चल रही थी। उन्होंने अमित शाह से हुई बातचीत का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने साफ कहा था कि राजनीति में अपमान तो सहना ही होगा, लेकिन धोखा कभी बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। फड़णवीस ने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा को 2019 में NCP से एक प्रस्ताव मिला था और वA उस पर आगे बढ़ी थी, लेकिन जैसा कि अजीत पवार ने पहले ही खुलासा किया था, परिणाम उम्मीद के मुताबिक नहीं था। फड़णवीस ने अपनी बात रखते हुए कहा कि बीजेपी की कोई गलती नहीं है। तुम्हें ये सब बताने का कारण ये है कि हम गलत नहीं हैं। हम धर्म का पालन कर रहे हैं। भगवान कृष्ण जानते थे कि जब तक करण का कवच नहीं हट जाता, उन्हें हराया नहीं जा सकता। अपने सहयोगियों को संबोधित करते हुए फड़णवीस ने कहा कि सरकार के एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर यह बैठक हो रही है। उन्होंने संपर्क से समर्थन अभियान के माध्यम से एक नए सहयोगी को जोड़ने पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने माना कि जहां कुछ खुश थे, वहीं दूसरों के मन में सवाल थे। फड़नवीस ने उनसे भाजपा की यात्रा को याद करने का आग्रह किया, जो विपक्ष में रहने से लेकर सत्ता हासिल करने तक शुरू हुई थी। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मैं जानता हूं कि आपमें से कुछ खुश हैं और कुछ के मन में सवाल हैं। ऐसे में हमें बीजेपी के विपक्ष से सत्ता तक के सफर को याद करना चाहिए। जिस पार्टी को दो सांसद मिले थे, उसे 302 सांसद भी मिले। हम आज सबसे ज्यादा सदस्यों वाली सबसे बड़ी पार्टी हैं।

जनता दल से बीजेपी तक, हमने अन्याय और कठिन समय का सामना किया। मोरारजी देसाई हमारी वजह से पीएम बने। हमने कार्यकर्ताओं के धैर्य और विश्वास के कारण ऐसा किया। फड़णवीस ने कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि अब पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर बचा है। उन्होंने भगवान शिव की तुलना की, जिन्हें अमरता प्राप्त करने के लिए जहर पीना पड़ा था, उन्होंने सुझाव दिया कि 2024 तक कड़वी दवा लेनी चाहिए। फड़णवीस ने अफजल खान के साथ शिवाजी महाराज की मुठभेड़ का जिक्र करते हुए कहा कि जब शिवाजी महाराज ने अफजल खान को मार डाला था। कई लोगों ने उनसे कहा कि अफजल खान से मिलना ठीक नहीं है, लेकिन शिवाजी जानते थे कि वो क्या कर रहे हैं। कांग्रेस नेता नाना पटोले के उस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कि अजित पवार विभीषण (रामायण का एक पात्र) थे, फड़णवीस ने सवाल किया कि किस चीज ने उन्हें बनाया है। एकनाथ शिंदे और अजीत पवार वरिष्ठ राजनेता हैं। मेरे कहने से वो कुछ नहीं करेंगे. वे जानते थे कि उनके साथ अन्याय हुआ है। शिवसेना के साथ यह हमारा भावनात्मक गठबंधन है और राकांपा के साथ यह राजनीतिक गठबंधन है, लेकिन 10-15 साल में ये भावनात्मक गठबंधन में बदल सकता है। फड़नवीस ने अपने सहयोगियों को आश्वस्त किया कि 2019 के सवालों को 2023 में संबोधित किया गया था और वादा किया था कि 2023 के सवालों का जवाब 2026 में दिया जाएगा। उन्होंने उनसे पार्टी में विश्वास बनाए रखने का आग्रह किया और उन्हें अपनी जवाबदेही का आश्वासन दिया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *