October 1, 2024

भारतीय किसान संघ का जन-चौपाल कार्यक्रम ग्राम मिलोड़ी में जिलाध्यक्ष की उपस्थिति में संपन्न

0

किसानों ने बिजली,पानी, रास्ता, स्टॉप डेम,भ्रष्टाचार सहित अनेक गंभीर समस्याओं को उठाया

शासन प्रशासन के द्वारा किसानों की आधारभूत समस्याओं को हल न करने से ग्रामीण परेशान

डिंडोरी

भारतीय किसान संघ जिला डिण्डोरी का मुहिम किसानों की आवाज बनना है, किसान अपने फसलों के दाम तय नही कर पाता, बिजली, पानी, खाद, बीज का मांग नहीं कर पाता क्योंकि किसान देश के भण्डार भरने के लिए मेहनतकश मजदूरी करता है जिससे लोगों का पेट भर सके।
बस इन्ही सब का फायदा उठाकर शासन-प्रशासन किसानों को निम्न स्तर के समझते है इसलिए तो उनकी मूलभूत जरूरत को तक पूरी नही करते है बस चुनावी दिनों में किसानों की याद आते है ।

किसान एकजुट हो जाए सारी समस्याओ का निराकरण होने लगे इसी को देखते हुए भारतीय किसान संघ पूरा भारत देश में किसानों को संगठन से जोड़ना, किसानों के समस्याओं को शासन प्रशासन तक लेकर जाना और हर संभव प्रयास कर समस्याओं का निराकरण करवाना ।

इसी तर्ज में भारतीय किसान संघ जिला डिण्डोरी भी जिलाध्यक्ष बिहारीलाल साहू के नेतृत्व में किसानों के समस्याओं का निराकरण करने का हर संभव प्रयास करते है इसके लिए समस्याओं को जिवंत रूप में देखना और किसानों से सम्वाद करके मूलभूत जरूरतों को जानकर शासन प्रशासन से उसके निराकरण करने की मांग करती है ।

आज बीकेएस जिलाध्यक्ष बिहारीलाल साहू, जिलामंत्री एडवोकेट निर्मल साहू  के नेतृत्व में विकासखंड शहपुरा के मिलोंडी ग्राम में किसान बंधुओ के साथ जन- चौपाल लगी जिसमें किसानों ने बताया की 700 लोंगो की आबादी वाला गांव है और बिजली विभाग ने एक फेस कनेक्शन पूरे गाँव में दिया है जिससे बल्व डिम, कूलर पंखे व मोटर पंप नही चल पाता ऐसे में खेती में सिचाई की तो बात अलग है ।
इसी प्रकार 6 वर्ष पूर्व चेक डेम का निर्माण करवाया गया था वह आज भी अधूरा पडा है, जिससे कई दुर्भाग्यपूर्ण घटना हो चुकी है कई मवेशी मर चुके है ।

इसी प्रकार गांव में पानी सप्लाई के लिए पाईप लाईन तो बिछाई गई है पर पानी सप्लाई नही होती ग्रामीण कुँआ , हैंडपंप के भरोसे पीने की पानी का व्यवस्था करते है ।

इस गांव की एक बडी समस्या यह है कि ग्राम मिलोंडी से मानिकपुर की दूरी मात्र 1 किलोमीटर है यदि नदी में पुल बना दिया जाता है दोनों गांव में आसानी से पहुंच मार्ग हो जायेगा जिससे स्कूल जाने वाले बच्चो को 7 किलोमीटर का सफर नही करना पडेगा, किसानों को खाद, बीज, सोसाईटी जाने मे सुविधा होगी ।

इस जन- चौपाल में भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष बिहारीलाल साहू, जिलामंत्री एडवोकेट निर्मल कुमार साहू, जिला सदस्य रतन सिंह, तहसील शहपुरा मंत्री एडवोकेट लवकुश झारिया, ग्राम अध्यक्ष राममिलन परस्ते सहित सैकडो किसान व ग्रामीण जन उपस्थित रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *