October 1, 2024

मध्य प्रदेश के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, बिजली-वज्रपात के आसार

0

भोपाल

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 29 जिलों में  भारी बारिश की संभावना जताई है. प्रदेश के शेष 23 जिलों में हल्की बारिश का अनुमान जताया  गया है. मौसम विभाग के अनुसार बैतूल, उज्जैन, देवास और छिंदवाड़ा में बिजली की गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के दक्षिण पार्ट में साइक्लोनिक सकुर्लेशन बना है, एक ट्रफ लाइन वेस्ट मप्र से गुजर रही है,इसी सिस्टम की वजह से मप्र के 29 जिलों में भारी बारिश की संभावना बन रही है. मध्य प्रदेश में इस साल अब तक सबसे अधिक बारिश सिवनी जिले में हुई है.

मध्य प्रदेश के किन जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के जिन 29 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है, उनमें रायसेन, विदिशा, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, धार, इंदौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरहपुर शामिल हैं. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में 24 घंटों में 4 इंच तक बरसात हो सकती है. जबकि सीहोर, भोपाल, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, रतलाम, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, कटनी, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की बारिश की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में अभी बारिश से राहत नहीं

उत्तर प्रदेश में अभी बारिश से राहत मिलने वाली नहीं है, 20 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। आज शनिवार को राज्य के नौ जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 50 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो  बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात कानपुर परिक्षेत्र के मौसम पर असर डाल सकता है, इससे प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

यूपी मौसम विभाग के अनुसार, 15 जुलाई को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर और गोंडा जिले में यलो अलर्ट के चलते भारी बारिश हो सकती है। वही बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के किस जिले में अब तक हुई है सबसे अधिक बारिश

बारिश के मामले में सिवनी जिला टॉप पर चल रहा है. एक जून से लेकर अभी तक सिवनी जिले में 20 इंच से अधिक बरसात हो चुकी है. जबकि सबसे कम 5.7 इंच बारिश खरगोन में हुई है.मौसम विभाग के अनुसार सबसे ज्यादा बारिश वाले पांच जिलों में सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, नरसिंहपुर और इंदौर शामिल है. वहीं सबसे कम बारिश वाले पांच जिलों में रीवा, सतना, टीकमगढ़, सिंगरौली और खंडवा शामिल हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *