October 1, 2024

धार जिले के कुक्षी से की सीएम शिवराज ने विकास पर्व यात्रा की शुरुआत

0

कुक्षी, धार.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान धार जिले के कुक्षी के मेघनाथ घाट पहुंचे। विकास पर्व यात्रा की शुरुआत से पहले सीएम ने नर्मदा नदी के तट पर स्थानीय लोगों के साथ भजन गाया। यहां से उन्होंने आगामी 30 दिन तक चलने वाले विकास पर्व यात्रा की शुरुआत की। कुक्षी और गंधवानी विधानसभा के 175 गांवों की 75 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि को नर्मदा से सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाने वाली 2717 करोड़ की कुक्षी उद्ववहन सिंचाई परियोजना का भूमि पूजन भी किया।

77 माह बाद फिर क्षेत्र में नर्मदा पूजन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान निसरपुर ब्लाक में 77 माह बाद एक बार फिर मां नर्मदा का पूजन किया। इसके पूर्व वे फरवरी 2017 में नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान नर्मदा किनारे कोटेश्वर तीर्थ पर पहुंचे थे। वहां पर संध्याकालीन मां नर्मदा की आरती और पूजन किया था। इसके बाद अब कोटेश्वर नर्मदा नदी से लगभग पांच किलोमीटर दूरी पर स्थित मेघनाथ घाट पर मां नर्मदा का पूजन अर्चन किया। इसके बाद कुक्षी उद्वहवन सिंचाई परियोजना का भूमि पूजन किया ।

विकास पर्व की शुरुआत
आगामी 30 दिनों तक मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा विकास पर्व की शुरुआत की गई है। जो नर्मदा किनारे मेघनाथ घाट से हुई। यहां मुख्यमंत्री किसानों के लिए 2717 करोड़ की कुक्षी उद्वहन सिंचाई परियोजना की भूमि पूजन कर सौंगात दी। इसके बाद परियोजना से लाभान्वित होने वाले ग्रामों के चयनित किसानों और श्रमिकों से संवाद किया।

एक माह में प्रदेश में विकास पर्व के जरिये प्रदेश के सभी जिलों में दो लाख करोड़ रुपए की सौगात देने की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज बड़वानी और धार जिलों से कर रहे हैं। इस विकास पर्व के कार्यक्रम में विकास कार्यों के लिए भूमिपूजन और लोकार्पण किए जाएंगे। सीएम, विधायक और अफसर इसमे शामिल होंगे जिसमें जनसेवा यात्राओं, आम सभाओं का आयोजन और स्थानीय स्तर पर जनता के साथ संवाद के कार्यक्रम आयोजित होंगे। बड़वानी पहुंचे सीएम चौहान ने विकास पर्व की शुरुआत करते हुए 1328.75 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने 1173 करोड़ की नागलवाड़ी उद्ववहन सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया।

इससे किसान ड्रिप या फव्वारा पद्धति द्वारा कम जल से दो गुना अधिक क्षेत्र में सिंचाई कर सकेंगे। इस परियोजना से 124 ग्रामों के किसानों को 47 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा। इसी तरह पाटी सूक्ष्म उद्वहन सिंचाई योजना परियोजना की लागत राशि 155.72 करोड़ रुपए है। इस परियोजना से 23 ग्रामों के किसानों को 5940 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा।  इसके बाद सीएम धार पहुंचेंगे जहां 2771 करोड़ की लागत से कुक्षी सूक्ष्म सिंचाई परियोजना शुरू करेंगे। इससे धार जिले के 175 ग्रामों के किसानों को 75 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा। कुक्षी तहसील के 96 ग्रामों में लगभग 40 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी।  गंधवानी तहसील के 79 ग्रामों में लगभग 35 हेक्टेयर में सिंचाई होगी। परियोजना से लाभान्वित कृषकों की संख्या लगभग 1 लाख 25 हजार है।

स्कूल चलें हम अभियान में ‘भविष्य से भेंट’
मुख्यमंत्री चौहान सोमवार को स्कूल चलें हम अभियान-2023-24 शुरू करेंगे। मुख्यमंत्री शाजापुर जिले के ग्राम गुलाना से अभियान का शुभारंभ करेंगे। अभियान को जन-आंदोलन में बदलने के लिए 17 से 19 जुलाई तक सभी शासकीय शालाओं में 'भविष्य से भेंट' कार्यक्रम भी होंगे। मुख्यमंत्री 20 जुलाई को प्रदेश में मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप देंगे। प्रदेश के 78 हजार ऐसे विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण किया जाएगा जिन्होंने 12वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

ये प्रमुख लोकार्पण और भूमिपूजन हुए हैं तय
बीना रिफायनरी का विस्तार के लिए 7245 करोड़ की 15 सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण और केन बेतवा लिंक योजना के लिए 36348 करोड़ की 13 सिंचाई परियोजनाओं का भूमि पूजन किया जाएगा।  अलग-अलग जिलों में 83 सीएम राइज स्कूलों का शुभारंभ होगा और नए स्वीकृत मेडिकल कॉलेजों का भूमिभूजन किया जाएगा। राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्ग एवं सड़क निर्माण के 21900 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से 1207 कार्यों का भूमि पूजन किया जाएगा। विकास पर्व में अमृत 2.0 अंतर्गत शहरी पेयजल परियोजनाओं 3000 करोड़ रुपए के काम शुरू होंगे। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 4 लाख हितग्राहियों का गृह प्रवेश और 10 नवीन महाविद्यालयों का भूमि पूजन होगा। जल जीवन मिशन अंतर्गत 28471 करोड़ की राशि की 15450 समूह पेयजल परियोजनाओं का भूमि पूजन किया जाएगा।

हर जिले में रोड शो हितग्राही सम्मेलन
सीएम चौहान विकास पर्व कार्यक्रम के अंतर्गत जिलों में रोड शो करेंगे और हितग्राही सम्मेलन भी इस दौरान किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *