October 1, 2024

बागपत के अलीपुर बांध टूटने के 50 घंटे बाद रुका पानी, ठीक होने में लगेंगे दो दिन

0

बागपत
यमुना नदी में उफान के बाद टूटे अलीपुर बांध की 50 घंटे बाद मरम्मत करके पानी रोकने में प्रशासनिक मशीनरी को कामयाबी मिल पायी। यह भी तभी संभव हो सका जब पिछले दो दिनों से यमुना के जलस्तर में लगातार गिरावट आ रही है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि पूरी तरह बांध को दुरुस्त करने में अभी दो दिन ओर लग सकते हैं।

करीब 50 साल पुराने अलीपुर बांध बीते गुरुवार दोपहर बाद करीब साढे तीन बजे टूट गया थे।  शनिवार को भारी मशीनरी, स्टील की चादरों, बडे-बडे कंकरीट के ब्लॉक और लकड़ियों के साथ बड़े-बड़े पत्थर और मिट्टी के हजारों कट्टों के बांध की मरम्मत का काम बड़े पैमाने पर शुरु हुआ तब कही 50 घंटे बाद पानी को रोक पाने में कामयाबी मिल सकी। बांध टूटने से खेकड़ा और लोनी क्षेत्र के करीब आधा दर्जन गांव जलमग्न हो गए वहीं हजारों बीघा फसल बर्बाद हो गई थी। गुरुवार से शुक्रवार यानि दो दिनों तक सरकारी अफसर जरुरी सामान जुटाते रहे जबकि यमुना के पानी ने ट्रॉनिका सिटी तक को अपनी चपेट में ले लिया। जिला जेल पर भी खतरा मंडराने लगा तो  जरुरी इंतजाम किये गए।

250 श्रमिकों की मेहनत, 6 भारी मशीनों से मिली कामयाबी
सुभानपुर गांव के पास टूटे अलीपुर बांध की आखिरकार शनिवार की शाम मरम्मत हो ही गई। दो जिलों के दर्जनों अधिकारियों की निगरानी में 250 से अधिक श्रमिकों ने कड़ी मेहनत के जरिए बांध से पानी का बहाव बंद किया। 4 पोर्कलेन और 2 जेसीबी मशीनों ने भी बहाव रोकने में अहम भूमिका निभाई। विभागीय अधिकारियों की मानें, तो बांध की पूर्ण मरम्मत होने में अभी 48 घंटे का समय ओर लगेगा, लेकिन अब पानी का बहाव नहीं होगा। टूटे अलीपुर बांध की मरम्मत के लिए बागपत के साथ ही गाजियाबाद जिले के अधिकारी जद्दोजहद में लगे हुए थे।

बागपत के प्रशासन द्वारा तो एनएचएआई को बांध की मरम्मत का जिम्मा सौंप दिया था, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई थी। शनिवार को जैसे ही यमुना का पानी कम हुआ, तो 250 से अधिक श्रमिकों की कड़ी मेहनत, 4 पोर्कलेन और दो जेसीबी मशीनों के जरिए टूटे बांध से हो रहे पानी के बहाव को रोक दिया गया। जिसके बाद बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों ने राहत की सांस ली। गांवों में घुसा यमुना का पानी भी अब कम होने लगा है। सिंचाई विभाग के अवर अभियंता नरेंद्र कुमार ने बताया कि पानी का बहाव बंद कर दिया गया है, लेकिन बांध की पूर्ण मरम्मत में अभी दो दिन ओर लग सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *