September 30, 2024

टीम इंडिया के हेड कोच बनेंगे वीवीएस लक्ष्मण, इस दौरे पर संभालेंगे कमान!

0

 नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले खेलने में व्यस्त है. वेस्टइंडीज दौरे की समाप्ति के बाद टीम इंडिया को आयरलैंड की यात्रा करनी है, आयरलैंड दौरे पर भारत तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. ये टी20 मुकाबले 18, 20 और 23 अगस्त को डबलिन में होगे. अब आयरलैंड दौरे को लेकर एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है.

द्रविड़ और बाकी सपोर्ट स्टाफ को मिलेगा रेस्ट

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) चीफ वीवीएस लक्ष्मण आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम के हेड कोच होंगे. जबकि नियमित हेड कोच राहुल द्रविड़ और उनके सहोगी सपोर्ट स्टाफ विक्रम राठौड़ (बैटिंग कोच), पारस म्हाम्ब्रे (गेंदबाजी कोच) को आगामी एशिया कप एवं वनडे वर्ल्ड कप के मद्देनजर आराम दिया जाएगा.

आयरलैंड दौरे पर सीतांशु कोटक और ऋषिकेश कनितकर में से किसी एक को बैटिंग कोच की जिम्मेदारी मिल सकती है. वहीं साईराज बहुतुले और ट्रॉय कूली में से कोई एक गेंदबाजी कोच की भूमिका निभा सकता है. आपको बता दें कि वीवीएस लक्ष्मण पिछले साल भी राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति में आयरलैंड और न्यूजीलैंड दौरे पर हेड कोच की भूमिका में दिखे थे.

हार्दिक होंगे कप्तान, बुमराह भी करेंगे वापसी!

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान अभी नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद है कि हार्दिक पंड्या ही टीम का नेतृत्व करेंगे. चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर की द्रविड़ और नियमित कप्तान रोहित शर्मा से बातचीत के बाद टीम का चयन किया जा सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि अगरकर वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान भारतीय टीम से जुड़ सकते हैं. चयन समिति के सदस्य सलिल अंकोला पहले से ही टीम के साथ हैं.

आयरलैंड सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह के टीम में चुने जाने की उम्मीद है. इस तेज गेंदाबाज ने प्रैक्टिस करनी शुरू कर दी है और वह नेट्स पर नियमित रूप से 8-10 ओवर फेंक रहे हैं. वैसे इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि श्रेयस अय्यर आयरलैंड सीरीज के लिए उपलब्ध होंगे. हां, केएल राहुल के आयरलैंड दौरे के लिए फिट होने की कोई संभावना नहीं है. राहुल फिलहाल एनसीए में रिहैब से गुजर रहे हैं और अभी तक उन्होंने बैटिंग प्रैक्टिस भी नहीं शुरू की है.

जल्द जारी होगा एशिया कप का शेड्यूल

उधर एशिया कप 2023 का शेड्यूल जल्द ही जारी होने की उम्मीद है. एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने पिछले महीने घोषणा की थी कि एशिया कप 2023 पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा. इस दौरा पाकिस्तान में चार और श्रीलंकाई जमीन पर नौ मैच होंगे. श्रीलंका में एशिया कप के मैच कैंडी और दांबुला में आयोजित हो सकते हैं. वहीं पाकिस्तान में लाहौर का गद्दाफी स्टेडिम चार मैचों की मेजबानी कर सकता है. एशिया कप 31 अगस्त से 17 सितंबर तक खेला जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *