September 30, 2024

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आगाज आज, 27 सितंबर को होगा समापन

0

रायपुर
छत्तीसगढ़ शासन के तत्वावधान में आज (सोमवार) हरेली त्यौहार पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का आगाज होगा। इसके आयोजन का जिम्मा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग और नगरीय क्षेत्रों के लिए नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को सौंपा गया है। प्रतियोगिता का समापन 27 सितंबर को होगा। इसके छह चरण होंगे।

इस बार ओलंपिक में एकल श्रेणी में रस्सी कूद एवं कुश्ती को भी जोड़ा गया है। पिछले वर्ष छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे। ग्रामीण क्षेत्रों में 25 लाख से ज्यादा एवं नगरों में एक लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की भागीदारी रही।

खेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल प्रतियोगिता में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हिस्सा लेते हैं। प्रतियोगिता में 16 तरह के पारम्परिक खेलों को शामिल किया गया है। छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेल प्रतियोगिता दलीय व एकल दो श्रेणी में आयोजित होगी। छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में दलीय श्रेणी में गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा) जैसी खेल विधाएं शामिल की गई हैं। वहीं एकल श्रेणी की खेल विधा में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद, रस्सी कूद एवं कुश्ती शामिल हैं।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में सबसे पहले राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर 17 जुलाई से 22 जुलाई तक नॉकआउट पद्धति से होगा। दूसरा स्तर जोन है। इसमें 8 राजीव युवा मितान क्लब को मिलाकर एक क्लब होगा। इसका आयोजन 26 जुलाई से 31 जुलाई तक होगा। विकासखंड एवं नगरीय क्लस्टर स्तर पर आयोजन 7 अगस्त से 21 अगस्त तक होगा। जिलास्तर पर आयोजन 25 अगस्त से चार सितंबर तक होगा। संभाग स्तर पर आयोजन 10 सितंबर से 20 सितंबर तक होगा और आखिर में राज्य स्तर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसका की आयोजन 25 सितंबर से 27 सितंबर तक होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *