September 30, 2024

पाकिस्तान में नवंबर में नेशनल असेंबली चुनाव, अमेरिका और चीन ने जलवायु वार्ता फिर शुरू की

0

लाहौर
पाकिस्तान में नेशनल असेंबली चुनाव नवंबर में होने की संभावना है। यह संकेत प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सियालकोट में सरकारी महिला कॉलेज के लैपटॉप वितरण समारोह के संबोधन में दिए। शरीफ ने कहा है कि वह असेंबली का कार्यकाल पूरा होने से पहले अगले महीने कार्यवाहक को बागडोर सौंप देंगे।

उल्लेखनीय है कि मौजूदा नेशनल असेंबली का पांच साल का संवैधानिक कार्यकाल 12 अगस्त की आधी रात को समाप्त होना है। कानून के अनुसार, यदि निर्वाचित सदन पांच साल का अपना संवैधानिक कार्यकाल पूरा कर लेता है तो 60 दिन के भीतर आम चुनाव होते हैं। शीघ्र विघटन के मामले में 90 दिन के भीतर चुनाव होते हैं।

इससे पहले शहबाज ने लाहौर में युवा ऋण वितरण समारोह में कहा कि अगले चुनाव में लोगों का फैसला जो भी होगा, पीएमएल-एन उसे स्वीकार करेगी। प्रधानमंत्री ने नवाज शरीफ के नेतृत्व में चुनाव लड़ने का भी संकेत दिया है। उन्होंने वादा किया कि अगर नवाज शरीफ दोबारा सत्ता में आए तो चौथी बार निर्वाचित प्रधानमंत्री के रूप में वह पाकिस्तान को महान बनाएंगे।

अमेरिका और चीन ने जलवायु वार्ता फिर शुरू की

बीजिंग
अमेरिका और चीन के बीच जलवायु वार्ता शुरू हो गई। यह वार्ता तीन दिन चलेगी। अमेरिकी जलवायु दूत जॉन केरी और चाइनीज समकक्ष झी झेनहुआ इस मसले पर बढ़ते तनाव के बीच सहयोग करने के तरीकों की तलाश करेंगे। जॉन केरी कल चीन की राजधानी बीजिंग पहुंचे। यह वार्ता पिछले साल अगस्त से रुकी हुई थी।

चीन और अमेरिका दो सबसे बड़े जीवाश्म ईंधन प्रदूषक हैं। दोनों लगभग 40 प्रतिशत ग्रीनहाउस गैस उगलते हैं। विश्लेषकों का कहना है कि दोनों देश जिस गति से उत्सर्जन में कटौती करेंगे उससे यह तय होगा कि ग्रह जलवायु परिवर्तन के सबसे विनाशकारी परिणामों से बच सकता है या नहीं।

चीन का ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन 2021 में एक दशक में सबसे तेज गति से बढ़ा है। अमेरिका, बीजिंग पर कोयला और बिजली को चरणबद्ध तरीके से बंद करने के लिए दबाव डालना चाहता हैं।

अमेरिका का लक्ष्य इस दशक में कार्बन उत्सर्जन में लगभग 50 प्रतिशत की कटौती करना और 2050 तक वायुमंडल में किसी भी उत्सर्जन को रोकना है। चीन ने कहा है कि उसका उत्सर्जन 2030 तक बढ़ेगा और 2060 तक इसमें भारी कटौती हो जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *