September 30, 2024

प्रदेश के 15 कलेक्टरों को आज राष्ट्रपति “भूमि सम्मान” से सम्मानित करेंगी

0

भोपाल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देश के 75 जिलों के कलेक्टरों के साथ मध्य प्रदेश के 15 जिलों के कलेक्टरों को नई दिल्ली मेंआज भूमि सम्मान से सम्मानित करेंगी। इन कलेक्टरों को डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड्स मॉर्डनाइजेशन प्रोग्राम में बेस्ट परफारमेंस के लिए सम्मानित किया जाएगा। पिछले सालों में राजस्व विभाग की व्यवस्थाओं के अपडेशन को लेकर  किए गए अच्छे कार्यों के चलते इन छोटे बड़े जिलों के कलेक्टर के सम्मानित किए जाने वाले हैं।

जिन जिलों के कलेक्टरों को 18 जुलाई को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित करेंगी, उनमें हरदा, खरगोन, अलीराजपुर, गुना, आगर मालवा, उमरिया, नीमच, टीकमगढ़, उज्जैन, इंदौर, विदिशा, सिंगरौली, सीधी, भोपाल और अनूपपुर जिले शामिल हैं। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में इन जिलों के कलेक्टरों को डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड्स मॉर्डनाइजेशन प्रोग्राम के अंतर्गत सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा।

देशभर के 75 जिलों के कलेक्टरों को इस कार्यक्रम के अंतर्गत सम्मानित किया जाना है जिसमें मध्य प्रदेश के 15 जिलों के कलेक्टर शामिल हैं। इन सभी कलेक्टरों को भूमि सम्मान प्लैटिनम प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा। हरदा कलेक्टर ऋषि गर्ग भी इस सम्मान के लिए 18 जुलाई को दिल्ली में रहेंगे।

अदालती विवाद निपटारे में मिलेगी मदद
केंद्र सरकार द्वारा कराए जा रहे कामों पर अमल के लिए किए गए अच्छे परफार्म का असर यह होगा कि भूमि रिकॉर्ड और पंजीकरण की डिजिटलीकरण प्रक्रिया पूरी होने से भूमि विवादों से जुड़े लंबित अदालती मामलों को कम किया जा सकेगा। भूमि विवादों से जुड़े मुकदमे के कारण रुकी हुई परियोजनाओं की वजह से देश और प्रदेश की अर्थव्यवस्था के सकल घरेलू उत्पाद में होने वाले नुकसान में भी कमी आएगी। इसलिए कहा जा रहा है कि भूमि सम्मान योजना विश्वास और साझेदारी पर आधारित केंद्र-राज्य सहकारी संघवाद का एक अच्छा उदाहरण है।

स्वामित्व योजना में टॉप परफार्मर जिलों में शामिल हरदा
प्रदेश का हरदा जिला केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन में टॉप परफॉर्मर जिलों में शामिल रहा है। हरदा पहला ऐसा जिला है जहां आबादी की भूमि पर बसे लोगों को स्वामित्व योजना के अंतर्गत पट्टे बांटने का काम सौ फीसदी किया गया है। इसको लेकर कई बार केंद्र सरकार द्वारा हरदा जिले के अफसरों का सम्मान भी किया जा चुका है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने उद्बोधन में हरदा जिले के अफसरों के काम की सराहना कर चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *