September 30, 2024

माइकल वॉन के विवादित बयान पर 6 साल बाद आया मोइन अली का रिएक्शन, बोले- ये मूर्खतापूर्ण था

0

नई दिल्ली

इंग्लैंड की टीम के ऑलराउंडर मोइन अली ने पूर्व कप्तान माइकल वॉन से नस्लवाद के खिलाफ अंग्रेजी क्रिकेट की लड़ाई में 'कदम आगे बढ़ाने' का आह्वान किया है, क्योंकि वह वॉन के एक ऐतिहासिक ट्वीट पर पहली बार सार्वजनिक रूप से खुलकर बोले, जिसमें सुझाव दिया गया था कि मोइन को समाज को सुरक्षित बनाने में मदद करने के लिए युवा मुसलमानों से पूछना चाहिए कि क्या वे आतंकवादी हैं।

यूके में चैनल 4 पर प्रसारित होने वाली एक नई डॉक्यूमेंट्री 'क्या क्रिकेट नस्लवादी है?' (Is Cricket Racist?) में, प्रेजेंटर आदिल रे ने मोइन से पूछा कि वह 2017 के वॉन के ट्वीट्स के बारे में क्या सोचते हैं, जिसमें वॉन ने पहली बार पियर्स मॉर्गन के डेली मेल कॉलम का समर्थन किया था। यह तर्क देते हुए कि मुसलमानों को स्वयं अपने समुदाय से चरमपंथी तत्वों को जड़ से उखाड़ने की जरूरत है।

उस समय आदिल रे ने ट्विटर पर वॉन से पूछा कि क्या उन्हें उम्मीद है कि मोइन अली मैचों के बीच मुसलमानों से यह पूछेंगे कि क्या उन्हें नहीं पता है कि वे आतंकवादियों को जानते हैं या नहीं। वॉन ने हां में जवाब दिया था और कहा था कि इससे "हमारे बच्चों का भविष्य और पर्यावरण एक सुरक्षित स्थान बन जाता है तो उन्हें जरूर पूछना चाहिए। इस पर अब मोइन अली ने कमेंट किया है।  
 
मोइन ने इस डॉक्यूमेंट्री में कहा, "यह बहुत ही मूर्खतापूर्ण बयान था। सचमुच मूर्खतापूर्ण। हमें उनके जैसे लोगों की जरूरत है जो हमारे लिए आगे आएं। मुसलमानों के रूप में, या वास्तव में किसी अन्य आस्था के रूप में। और बस थोड़ा होशियार बनो। मुझे लगता है कि उन्हें भी एहसास हो गया है कि समय बदल रहा है और उन्हें भी बदलना होगा।" इस पर वॉन ने इसी साल मार्च में माफी भी मांगी थी।

मोइन अली इस डॉक्यूमेंट्री में ये भी बात कर रहे हैं कि कैसे साउथ एशियन प्लेयर इंग्लैंड के लिए अच्छा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "वहां कुछ (ब्रिटिश एशियाई) खिलाड़ी हैं जो किसी और से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। लोग किसी कारण से उन्हें साइन नहीं करेंगे। दक्षिण एशियाई खिलाड़ी को अधिकांश समय लगभग उत्कृष्ट होना पड़ता है, विशेष रूप से एक ट्रायलिस्ट के रूप में, जबकि कभी-कभी एक श्वेत खिलाड़ी को उत्कृष्ट नहीं होना पड़ता और उन्हें अनुबंधित किया जा रहा है।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *