September 30, 2024

दिल्ली में आज हल्की बारिश के आसार, हिमाचल और उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी

0

नई दिल्ली
बाढ़ जैसे हालातों के बीच दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग ने जो ताजा अपडेट्स जारी किए हैं उसके मुताबिक, आज दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश तो होगी, लेकिन इसकी तीव्रता कम रहेगी। वहीं, आईएमडी ने पहाड़ी राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और आंधी या बिजली गिरने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए दिल्ली के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। लेकिन बुधवार और गुरुवार के लिए हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है।

आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग में 'बहुत हल्की' बारिश हुई। सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच केवल 0.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी अवधि के दौरान उत्तरी दिल्ली के रिज में 21.6 मिमी, उत्तर-पश्चिम दिल्ली के पीतमपुरा में 11 मिमी और पालम, लोधी रोड, आयानगर, मुंगेशपुर और एसपीएस मयूर विहार में 0.6, 3.9, 4 और 0.5 मिमी बारिश हुई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "मानसून ट्रफ रेखा में उतार-चढ़ाव हो रहा है। जैसे ही मानसून ट्रफ दिल्ली के करीब आया बारिश हुई। अगले कुछ दिनों में दिल्ली में रात के दौरान अधिक बारिश हो सकती है।" आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश या आंधी आने की संभावना है। गुरुवार से बारिश की तीव्रता कम होने की उम्मीद है। गुरुवार और शुक्रवार को बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "22 और 23 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 24 जुलाई को हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।"

पंजाब में बारिश के कारण तीन और लोगों की मौत
पंजाब में हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण तीन और मौतें दर्ज की गईं। बारिश से राज्य के कई जिलों में बाढ़ आ गई, जिससे अब तक मरने वालों की संख्या 38 हो गई है। मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी दी गई। नवीनतम हताहतों की संख्या फाजिल्का, संगरूर और बठिंडा जिलों में दर्ज की गई। इसमें दिखाया गया है कि अब तक घायल हुए लोगों की संख्या 15 है जबकि दो लापता हैं। कुल 26,280 लोगों को जलजमाव वाले इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इसमें पटियाला में 14,296, रूपनगर में 2,200, मोगा में 250 और लुधियाना में 300 शामिल हैं।

केंद्र की तीन टीमें हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगी
हिमाचल प्रदेश के राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि बाढ़ की स्थिति का आकलन करने और राज्य में नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए केंद्र सरकार के अधिकारियों की तीन टीमें बुधवार को हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगी। जगत सिंह नेगी ने कहा,‘बुधवार को तीन केंद्रीय टीमें चंडीगढ़ पहुंच रही हैं। वे शिमला जिले के मंडी, कुल्लू और रोहड़ू इलाकों का दौरा करेंगी। मैं अपने राजस्व सचिव और उनकी टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस आपदा की स्थिति में कड़ी मेहनत की। वह टीम की देखभाल और समन्वय करेंगे।
अभी तक हमने 4500 करोड़ से ज्यादा के अनुमानित नुकसान का आकलन किया है। केंद्रीय टीमें इसका आगे मूल्यांकन करेंगी. घाटा और बढ़ सकता है।’

मुंबई में भारी बारिश, अगले 24 घंटे के लिए ‘यलो’ अलर्ट जारी
मुंबई और उसके उपनगरों में सोमवार को रातभर भारी बारिश हुई। मौमस विभाग ने मंगलवार के लिए क्षेत्र में अत्यधिक बारिश का ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाएं प्रभावित हुईं और सुबह व्यस्त समय में एक एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन खराब होने से परेशानी और बढ़ गई। रेल यात्रियों ने लोकल ट्रेन के 20 से 25 मिनट की देरी से चलने की शिकायत की। प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात बांद्रा, दहिसर, चेंबूर, फोर्ट, माटुंगा, बायकुला और शहर के अन्य इलाकों में भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई केंद्र ने मुंबई और उपनगरों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में भारी बारिश
राजकोट, सूरत और गिर सोमनाथ जिलों सहित गुजरात के बड़े हिस्से में मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश हुई। इससे कई स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) ने कहा कि गिर सोमनाथ जिले के सूत्रपाड़ा तालुका में मंगलवार सुबह 6 बजे से केवल 14 घंटों में 345 मिमी बारिश हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ दिनों के दौरान राज्य के अलग-अलग इलाकों, खासकर सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों के कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *