September 30, 2024

रत्न-आभूषणों के निर्यात में आ सकती है 10 से 15 प्रतिशत की गिरावट : GJEPC

0

नई दिल्ली
 जीजेईपीसी के चेयरमैन विपुल शाह ने कहा कि अमेरिका और चीन जैसे प्रमुख बाजारों में मांग घटने के कारण चालू वित्त वर्ष में रत्न तथा आभूषण निर्यात में 10 से 15 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है।

रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के अनुसार वित्त वर्ष 2022-23 में रत्न व आभूषण निर्यात वार्षिक आधार पर 2.48 प्रतिशत बढ़कर 3,00,462.52 करोड़ रुपये (36 अरब डॉलर से अधिक) हो गया। जीजेईपीसी चेयरमैन ने सोमवार शाम एक कार्यक्रम के मौके पर यहां पत्रकारों से कहा कि वाणिज्य मंत्रालय ने 2023-24 में रत्न व आभूषण निर्यात के लिए 42 अरब डॉलर का लक्ष्य दिया है।

शाह ने कहा, ''रत्न व आभूषणों के प्रमुख बाजार अमेरिका और चीन है और वहां इसकी मांग धीमी हो रही है। बढ़ते ब्याज दर, महंगाई जैसी चिंताओं के बीच उपभोक्ताओं का भरोसा भी कम हो रहा है।'' उन्होंने मार्च में समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष के लिए जीजेईपीसी के अनुमान पर कहा, ''हमारा अनुमान है कि कुल मिलाकर हमें रत्न व आभूषण के निर्यात में 10 से 15 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल सकती है।''

वेलस्पन वन लॉजिस्टिक पार्क ने 1,000 करोड़ रुपये जुटाए

मुंबई
 वेलस्पन वन लॉजिस्टिक पार्क (डब्ल्यूओएलपी) ने  कहा कि उसने 1,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने अपने दूसरे गोदाम पर आधारित फंड के चार महीने के भीतर यह राशि जुटाई। कंपनी ने 'ग्रीन शू' विकल्प के जरिए अतिरिक्त एक हजार करोड़ रुपये जुटाने की घोषणा भी की।

डब्ल्यूओएलपी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, 'ग्रीन शू' विकल्प के इस्तेमाल से संभावित कोष 2,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। कंपनी के प्रबंध निदेशक अंशुल सिंघल ने कहा, ''निवेशकों के अटूट विश्वास के लिए हम आभारी हैं, जिससे कोष जुटाने के लिए दूसरा दौर सफल हो सका।''

हैप्पिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज ने क्यूआईपी के जरिए 500 करोड़ रुपये जुटाए

नई दिल्ली
सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी हैप्पिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज ने  कहा कि उसने इक्विटी शेयरों के योग्य संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिए 500 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि निदेशक मंडल की पूंजी जुटाने वाली समिति ने योग्य निवेशकों को दो रुपये अंकित मूल्य के 54.11 लाख इक्विटी शेयर जारी करने की मंजूरी दी है। आवंटन 924 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर किया जाएगा। कंपनी ने 2020 में अपना आईपीओ लाने के बाद पहली बार इक्विटी पूंजी जुटाई है।

हैप्पिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी वेंकटरमन नारायणन ने कहा कि जुटाई गई पूंजी से आने वाले वर्षों में व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *