September 30, 2024

इंदौर जिले में एक वर्ष में 860 करोड़ की बिजली सब्सिडी दी गई

0

औसत सवा छः लाख उपभोक्ता हो रहे लाभान्वित

भोपाल

ऊर्जा विभाग द्वारा निःशुल्क एवं रियायती दरों पर बिजली उपलब्ध कराई जाने वाली योजना पर मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर के मार्गदर्शन में सभी जिलों में प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। इंदौर जिले में अटल गृह ज्योति योजना के तहत पात्र उपभोक्ताओं को प्रथम सौ यूनिट तक बिजली मात्र 100 रूपए में सामान्य किसानों को बिजली बिलों पर 92.50 प्रतिशत एवं अजा-जजा के 1 हैक्टेयर- में पाँच हार्सपावर तक के पंप वाले किसानों को निःशुल्क बिजली दी जा रही है। इससे जिले में औसत सवा छः लाख उपभोक्ता नियमित रूप से लाभान्वित हो रहे हैं। इंदौर शहर में करीब 155 करोड़ की और इंदौर ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 705 करोड़ की सब्सिडी पिछले 12 माह में दी गई है। जिले में करीब एक लाख किसान और पांच लाख से ज्यादा घरेलू उपभोक्ता औसत रूप से सब्सिडी का लाभ उठा रहे है। बिजली कंपनी के शहर अधीक्षण यंत्री मनोज शर्मा एवं ग्रामीण अधीक्षण यंत्री डॉ. डीएन शर्मा ने बताया कि प्रतिमाह लाभार्थियों की समीक्षा की जाती है, प्रत्येक पात्र को गृह ज्योति एवं किसान ज्योति योजना का राज्य शासन के अनुसार लाभ प्रदान किया जा रहा हैं।

लाभार्थियों का कहना हैं….

-जिले के किसान विष्णु चौधरी ने कहा कि खेती के लिए बिजली अच्छी मिलती है। सिंचाई के लिए शासन सब्सिडी प्रदान कर रही है, इससे हमें बिल का भार बहुत कम आता है। परिवार चलाने में आसानी होती है।

– राऊ के गुरुकुल क्षेत्र में रहने वाली उपभोक्ता सुशिवानी कौशल का कहना हैं कि पहले 700-800 रूपये की बिजली का बिल आता था, जो सब्सिडी के बाद मात्र 100 से 200 रूपये आता है। हमारा परिवार खुश है, शासन को धन्यवाद।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *