September 29, 2024

सिद्धि योग में होगी हरियाली तीज पर शिव-गौरी की पूजा, जानें मुहूर्त और महत्व

0

हरियाली तीज को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए जाना जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाई जाती है. यह नाग पंचमी से दो तिथि पूर्व मनाते हैं. हरियाली तीज के दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और माता पार्वती के साथ गणेश जी तथा भगवान शिव की पूजा करती हैं. जानते हैं कि इस साल हरियाली तीज कब है और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है?

हरियाली तीज 2023 तिथि
पंचांग के अनुसार, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 18 अगस्त शुक्रवार को रात 08 बजकर 01 मिनट से शुरू हो रही है. इस तिथि की समाप्ति 19 अगस्त दिन शनिवार को रात 10 बजकर 19 मिनट पर हो रही है. उदयातिथि के आधार पर हरियाली तीज 19 अगस्त शनिवार को मनाई जाएगी.

 

हरियाली तीज 2023 पूजा मुहूर्त
19 अगस्त को हरियाली तीज की पूजा के लिए 3 शुभ मुहूर्त हैं. उस दिन आप सुबह में 07 बजकर 30 मिनट से 09 बजकर 08 मिनट तक पूजन कर सकते हैं. इसके बाद दोपहर में 12 बजकर 25 मिनट से शाम 05 बजकर 19 मिनट तक शुभ मुहूर्त है.

इसके बाद हरियाली तीज पूजा का शुभ समय शाम 06 बजकर 57 मिनट से रात 08 बजकर 19 मिनट तक है. कई स्थानों पर दोपहर या शाम में हरियाली तीज की पूजा होती है, आप अपने परंपरा अनुसार शुभ मुहूर्त में पूजा करें.

सिद्धि योग में हरियाली तीज
हरियाली तीज वाले दिन सुबह 10 बजकर 26 मिनट से सिद्धि योग बन रहा है. यह योग पूर्ण रात्रि तक है. यह एक शुभ योग है. इसमें पूजा पाठ करना फलदायी होता है.

हरियाली तीज का महत्व
हरियाली तीज मुख्यत: उत्तर भारत में मनाई जाती है. यह हर साल सावन माह में मनाई जाती है. इस दिन सुहागन महिलाएं और कुंआरी कन्याएं हरे रंग को प्राथमिकता देती हैं. हरे रंग की साड़ी और हरी चूड़ियां पहनती हैं. सुहागन महिलाएं सुखी वैवाहिक जीवन और पति की लंबी आयु के लिए हरियाली तीज का व्रत रखती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *