September 29, 2024

भारत का पासपोर्ट और हुआ मजबूत, अब 57 देशों में वीजा फ्री एंट्री

0

नईदिल्ली

भारत का पासपोर्ट अब और मजबूत हो गया है। हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक अब दुनियाभर में भारत के पासपोर्ट में की वैल्यू बढ़ गई है। 2022 के मुकाबले इसकी रैंकिंग में पांच अंकों का सुधार देखा गया है। अब भारत का पासपोर्ट 80वें स्थान पर है। भारतीय पासपोर्ट पर बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा की जा सकती है। टोगो और सेनेगल देशों ने भी भारतीय पासपोर्ट पर वीजा फ्री एंट्री को मंजूरी दे दी है। इसके बाद रैंकिंग में सुधार हुआ है।

बता दें कि भखारतीय पासपोर्ट पर जिन देशों में वीजा फ्री या फिर वीजा ऑन अराइवल की सुविधा है उनमें इंडोनेशिया, रवांडा, थाइलैंड, जमायका, श्रीलंका शामिल हैं। वहीं दुनियाभर में 177 देशों की यात्रा करने के लिए वीजा की जरूरत पड़ती है। इनमें चीन, जापान, रूस, यूएस और यूरोप के देश शामिल हैं।

बता दें कि हाल ही में सिंगापुर ने जापान को  पासपोर्ट की मजबूती के मामले में रीप्लेस कर दिया है। अब सिंगापुर के पासपोर्ट पर दुनियाभर के 192 देशों में वीजा फ्री एंट्री है। पांच साल तक जापान टॉप पर रहा लेकिन अब यह तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। एक दशक पर यूएस ने भी इस रैंकिंग में टॉप किया था हालांकि अब अमेरिका आठवें स्थान पर है। ब्रेग्जिट के बाद यूके की भीरैंकिंग गिर गई और यह चौथे स्थान पर आ गया। इस मामले में सबसे नीचे अफगानिस्तान है जिसे केवल 27 देश ही वीजा फ्री या फिर वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं।

हेनली पासपोर्ट इंडेक्स डॉ. क्रिश्चियन एच केलिन ने बनाया है जो कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी से मिली जानकारी के मुताबिक रैंकिंग जारी करता है। इसके तहत 199 पासपोर्ट और 227 ट्रैवल डेस्टिनेशन कवर किए जाते हैं। जब भी वीजा पॉलिसी में बदलाव होते हैं तो यह अपडेट हो जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *