September 29, 2024

IND vs WI: जडेजा-सिराज को आराम? क्या रोहित शर्मा देंगे इस खिलाड़ी को डेब्यू का मौका? जानें भारत की संभावित XI

0

 नई दिल्ली

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला आज से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाना है। इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव की संभावनाएं हैं। टीम इंडिया ने सीरीज का पहला मुकाबला पारी और 141 रनों के बड़े अंतर से जीतकर ना सिर्फ सीरीज का बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण में अपने अभियान का आगाज भी जोरदार अंदाज में किया। अब टीम इंडिया की नजरें सीरीज का दूसरा मैच जीतकर मेजबानों का सूपड़ा साफ करने पर होगी। रोहित शर्मा पहले टेस्ट के बाद ही यह संकेत दे चुके हैं कि अगले टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव होंगे, ऐसे में संभावनाएं जताई जा रही है कि तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को आज डेब्यू का मौका मिल सकता है, वहीं इस टेस्ट के लिए कई सीनियर खिलाड़ियों को भी आराम दिया जा सकता है।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन की बात करें तो बैटिंग यूनिट में तो किसी तरह के बदलाव की कोई संभावनाएं नहीं है। पहले टेस्ट में अपने बल्ले से गर्दा उड़ाने वाले यशस्वी जायसवाल अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए दूसरे टेस्ट में भी दमदार परफॉर्मेंस देना चाहेंगे। वहीं कप्तान रोहित शर्मा की नजरें भी एक और शतक पर होगी। यशस्वी ने पहले टेस्ट में 171 रनों की पारी खेली थी, वहीं रोहित ने 103 रन बनाए थे। दोनों के बीच 229 रनों की साझेदारी हुई थी।

एशिया के बाद अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे शुभमन गिल भी आखिरी टेस्ट में कुछ रन बटोरना चाहेंगे। गिल ने इस सीरीज में नंबर-3 पर खेलने का फैसला किया है, ऐसे में वह इस टेस्ट में कुछ रन बनाकर आलोचकों को जवाब देना चाहेंगे।

विराट कोहली ने डॉमिनिका की मुश्किल पिच पर 76 रनों की शानदार पारी खेली थी, मगर फैंस चाहेंगे कि किंग कोहली विदेशी सरजमीं पर अपने टेस्ट शतक के सूखे को इस बार खत्म करें। वहीं डब्ल्यूटीसी फाइनल में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले अजिंक्य रहाणे भी कुछ रन बटोरना चाहेंगे। पहले टेस्ट में रहाणे का बल्ला खामोश रहा था। इनके अलावा ईशान किशन भी चाहेंगे कि उन्हें दूसरे टेस्ट में लंबी बल्लेबाजी करने का मौका मिले। पहले टेस्ट में उनके एक रन बनाते ही रोहित ने पारी घोषित कर दी थी।

टॉप-6 में तो बदलाव की कोई संभावना नहीं है, मगर आखिरी 5 खिलाड़ियों में दो बदलाव हो सकते हैं। वेस्टइंडीज दौरे पर आगामी वनडे और टी20 सीरीज को देखते हुए रविंद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है।

जडेजा को टीम में अक्षर पटेल रिप्लेस कर सकते हैं, वहीं मोहम्मद सिराज की जगह मुकेश कुमार को मौका दिया जा सकता है। अगर सिराज को आराम नहीं मिलता तो मुकेश शार्दुल ठाकुर को भी रिप्लेस कर सकते हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग XI-

सलामी बल्लेबाज: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल

टॉप और मिडिल ऑर्डर: शुबमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे (v/c)

विकेटकीपर: ईशान किशन (विकेटकीपर)

स्पिनर: रविंद्र जड़ेजा/अक्षर, रविचंद्रन अश्विन

तेज गेंदबाज: शार्दुल ठाकुर/मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *