September 29, 2024

भारतीय रेलवे दे रहा 20 रुपये में 7 पूरी और आलू की सब्जी, जानें क्या है योजना

0

भोपाल

मध्य प्रदेश में सागर, सतना एवं पिपरिया स्टेशन के प्लेटफार्म पर सामान्‍य श्रेणी के डिब्बे के निकट किफायती दामों पर इकोनॉमी स्‍नैक्‍स,कॉम्बो मील और पैक्ड पेयजल की बिक्री शुरू कर दी गई है. रेलगाड़ियों और रेलवे स्‍टेशनों पर स्वच्छ तथा पौष्टिक 'इकोनॉमी मील' उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी गई है.

पश्चिम मध्य रेल जबलपुर के सीपीआरओ राहुल श्रीवास्तव के मुताबिक भारतीय रेल समाज के सभी वर्गों के लिए यातायात का एक बहुत बड़ा माध्यम है. रेलवे सभी क्लास के यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा करने का भरसक प्रयास करती है. इस सम्बन्ध में रेल यात्रियों को कम मूल्य पर पौष्टिक और स्वच्छ भोजन उपलब्ध कराने को इंडियन रेलवे ने एक बड़ी चुनौती के रूप में लिया है.

सस्ते खाने का किया गया प्रबंध
श्रीवास्तव के मुताबिक रेलगाड़ियों के सामान्य डिब्बे में यात्रा करने वाले यात्रियों को सस्‍ता खाना, स्‍नैक्‍स,कॉम्बो मील और किफायती दर पर पैक्ड पेयजल की सेवा प्रदान करने के लिए आईआरसीटीसी को जिम्मेदारी दी है. इसके तहत प्‍लेटफॉर्म पर सामान्‍य श्रेणी के डिब्बे के ठीक सामने सस्‍ता खाना, स्‍नैक्‍स,कॉम्बो मील का प्रावधान किया गया है.

खाने-पीने का यह है रेट लिस्ट
सिर्फ 20 रुपए के मूल्य पर उपलब्‍ध कराये जाने वाले “इकोनॉमी मील” में सात पूरियां (175 ग्राम), आलू की सूखी सब्जी (150 ग्राम) और अचार का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा 50 रुपए मूल्य पर उपलब्‍ध कराये जाने वाले 350 ग्राम के स्‍नैक्‍स मील के अंतर्गत साऊथ इंडियन राइस, राजमा या छोले-चावल अथवा खिचड़ी,कुलचे या भटूरे-छोले, पाव-भाजी अथवा मसाला डोसा शामिल है. पैक्ड पेयजल 1 ग्लास (200 एमएल) 03 रुपये के मूल्य पर उपलब्ध कराया जा रहा है.

गुणवत्ता और स्वच्छता के लिए की जा रही निगरानी
यहां बताते चलें कि पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर मण्डल के सागर, सतना एवं पिपरिया स्टेशनों पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एन्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) के माध्यम से जन आहार के तहत रेल यात्रियों को स्वच्छ रूप से तैयार किया गया पौष्टिक “इकोनॉमी मील” उपलब्ध कराया जा रहा है.“इकोनॉमी मील” की गुणवत्ता और स्वच्छता को बनाये रखने के लिए निगरानी भी की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *