September 29, 2024

राहुल गांधी 8 अगस्त को आदिवासी जिले शहडोल का करेंगे दौरा,13 को सागर में मल्लिकार्जुन खड़गे की सभा

0

भोपाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अगस्त में मध्यप्रदेश आएंगे। राहुल गांधी 8 अगस्त को शहडोल के ब्योहारी आएंगे। 13 अगस्त को मल्लिकार्जुन खड़गे सागर में सभा करेंगे। AICC से कार्यक्रमों को मंजूरी मिल चुकी है।

22 जुलाई को भारती जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा का भोपाल दौरा प्रस्तावित है। इसके दूसरे दिन 23 जुलाई को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह उज्जैन में होंगे। 5 – 6 अगस्त को समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव खजुराहो के दौरे पर रहेंगे।

पार्टी इसे बड़ी सफलता मानकर विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रही है। वहीं, विंध्य क्षेत्र में कांग्रेस को सर्वाधिक नुकसान हुआ था। यहां के 30 विधानसभा क्षेत्रों में केवल सात सीटों पर पार्टी प्रत्याशी जीते थे। यहां तक की पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह तक को हार का सामना करना पड़ा था। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ और अजय सिंह ने स्थानीय नेताओं से समन्वय बनाकर यहां संगठन को मजबूत किया और अब चुनाव अभियान के अंतर्गत राहुल गांधी का पहला कार्यक्रम शहडोल में प्रस्तावित किया है। उल्लेखनीय है कि एक जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां जनसभा को संबोधित करने के साथ आदिवासियों के साथ संवाद किया था। इसके पहले सतना में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोल महाकुंभ में भाग ले चुके हैं।

प्रदेश कांग्रेस की कार्ययोजना वरिष्ठ नेताओं के अंचलवार कार्यक्रम कराने की है। चुनाव अभियान की शुरुआत प्रियंका गांधी वाड्रा जबलपुर से कर चुकी है। महाकोशल क्षेत्र में पार्टी वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में 24 सीटों पर विजयी रही थी। वे अब 21 जुलाई के ग्वालियर आ रही हैं। ग्वालियर-चंबल अंचल में कांग्रेस ने 34 में से 26 सीटें जीती थी। तब ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के साथ थे और अब भाजपा में हैं। उपचुनाव में 28 में से 19 सीटें भाजपा ने जीती थीं। यद्यपि, नगरीय निकाय के चुनाव में भाजपा को झटका लगा। ग्वालियर और मुरैना में महापौर कांग्रेस के बने।

संगठन पदाधिकारियों को मिलेंगे अलग-अलग क्षेत्रों के दायित्व
पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय संगठन के पदाधिकारियों को प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में भेजा जाएगा। इसके लिए संगठन स्तर पर तैयारी चल रही है। सितंबर से इनका आना प्रारंभ हो जाएगा। जिला और तहसील स्तर पर कार्यक्रम होंगे। प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा का कहना है कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा सहित सभी वरिष्ठ नेता चुनाव अभियान के अंतर्गत प्रदेश के अलग-अलग अंचल में आएंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ द्वारा कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

शहडोल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ने दी जानकारी :

शहडोल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी 8 अगस्त को श्रीहारी आएंगे जहां राहुल जनसभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस जिला अध्यक्ष सुभाष गुप्ता का कहना है कि, राहुल गांधी के ब्यौहारी आगमन पर सभी कार्यकर्ता काफी उत्साहित है। अभी कुछ दिन पहले ही 1जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहडोल जिले का दौरा किया था। अब कांग्रेस भी अपने सबसे बड़े नेता कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का दौरा कराने जा रही है।

अब राहुल गांधी भी उसी शहडोल जिले का दौरा करने वाले हैं। MP में चुनावी बिगुल यहीं से फूंकेंगे। बस अंतर सिर्फ एक छोर से दूसरे छोर का होगा। PM मोदी लालपुर और पकरिया पहुंचे थे तो राहुल गांधी दूसरी छोर में स्थित ब्यौहारी पहुचेंगे। जिला कांग्रेस कमेटी ने राहुल गांधी के दौरे को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। ब्यौहारी का चयन इसलिए किया गया है क्योंकि यहां से रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, कटनी, जबलपुर समेत अन्य स्थानों से आने वालों को सुविधा होगी।

सबसे पहले बजरंगबली का करेंगे दर्शन

शहडोल के ब्यौहारी से MP में चुनावी शंखनाद करने आ रहे राहुल गांधी सबसे पहले बजरंगबली का दर्शन करेंगे। इसके लिए जिला कांग्रेस कमेटी ने ब्यौहारी समेत आसपास के प्रसिद्ध मंदिरों का जायजा लेना भी शुरू कर दिया है। शुरुआती तैयारी में विजयसोता स्थित हनुमान मंदिर को फाइनल किया जा रहा है। राहुल गांधी इस मंदिर में आएंगे हनुमान जी का दर्शन करने के बाद पूजा अर्चना कर चुनावी आम सभा को संबोधित करने ब्यौहारी सभा स्थल पहुचेंगे।

जनजतीय समुदाय पर करेंगे फोकस
राहुल गांधी भी मध्यप्रदेश का रण जीतने के लिए जनजातीय समुदाय को साधने MP के शहडोल आ रहे हैं। विंध्य महाकौशल के सहारे जनजातीय समुदाय के प्रभाव वाली सीट जीतने का फार्मूला दोनों पार्टियां तलाश रहीं हैं। PM मोदी भी जनजातीय समुदाय के साथ संवाद करने के बाद भोज कर चुके हैं। अभी राहुल गांधी के कार्यक्रम में सिर्फ जनजातीय समुदाय के प्रमुख लोगों से संवाद करने की बात सामने आ रही है।

कांग्रेस में शुरू हो गया बैठकों का दौर
राहुल गांधी के शहडोल आने का संकेत मिलते ही जिला कांग्रेस कमेटी ने तैयारियां शुरू कर दी है। बैठकों का दौर लगातार जारी है। ब्यौहारी में सभा स्थल के चयन से लेकर हनुमान मंदिर की तलाश जारी है। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने बताया कि 8 अगस्त की तैयारियां प्रदेश नेतृत्व के निर्देशन में चल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *