September 29, 2024

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का प्राथमिकता से हितग्राहियों को लाभ दें: सांसद सोनी

0

रायपुर

सांसद श्री सुनील सोनी ने गुरुवार को कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष मे जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं समीक्षा समिति की बैठक (विशेष डीएलआरसी) की बैठक ली। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है, जिससे छोटे व्यापारी विशेष कर स्ट्रीट वेंडर्स को वित्तीय मदद मिलती है जिससे वे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में सक्षम हो सके। श्री सोनी कहा कि यह कोरोना महामारी के समय प्रभावित स्ट्रीट वेंडर्स को सहायता प्रदान करने लाई गई थी। यह ऐसी योजना है जो समाज के निर्धन वर्ग को सशक्त बना सकती है। सभी बैंक इस योजना का लाभ अधिक से अधिक हितग्राहियों को दें।

श्री सोनी ने कहा बैकों के अधिकारी-कर्मचारी शिविर लगाएं और साथ ही हितग्राहियों के पास स्वयं पहुंचे और योजना की जानकारी दें, लाभ लेने के लिए प्रेरित करें। यदि उन्हें फॉर्म भरने की प्रक्रिया में कठिनाई होती है तो उनका समाधान करें। यह बैंक अधिकारियों की जिम्मेदारी है यदि कोई हितग्राही उनके पास आता है तो संवेदनशीलता के साथ योजनाओं और प्रक्रिया की जानकारी दें और ऋण प्रदान करें। नगर निगम के माध्यम से आए आवेदनों को रिजेक्ट न करें बल्कि हितग्राहियों से स्वयं संपर्क या मिल कर जो कमियां है उन्हे पूरी कराएं। सांसद श्री सोनी ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी वयस्कों का खाता खोलने का निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना एवं जनधन योजना की समीक्षा करते हुए हितग्राहियों को लाभ देने कहा।

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे रे कहा कि बैंकिंग करेस्पान्डेंट शाम को सडकों में लगाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स के पास पहुंचे और उन्हें इस योजना के बारे में समझाएं और सहमत होने पर फॉर्म भरवाएं। यदि पहले चरण में 10 हजार रुपए का ऋण प्राप्त कर चुके हैं तो उन्हे दूसरे चरण का लाभ लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा केंद्र व राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के हितग्राहियों को समय पर ऋण एवं अन्य लाभ देना सुनिश्चित करें। नगर निगम आयुक्त श्री मयंक चतुवेर्दी ने कहा कि नेटबैंकिग और डिजिटल ट्रांजेक्शन करने में तकनीकी समस्या आ रही है बैंक उसका समाधान करें और हितग्राहियों की मदद करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *