September 29, 2024

इंदौर में भरी बारिश के कारण कलेक्टर ने स्कूलों में अवकाश घोषित किया

0

इंदौर

इंदौर (Indore) में गुरुवार रात से लागातार बारिश हो रही है. इसे देखते हुए इंदौर कलेक्टर डॉक्टर इलैया राजा टी ने सभी विद्यालयों में आज शुक्रवार 21 जुलाई को अवकाश घोषित कर दिया है. साथ ही स्कूल संचालकों को विद्यार्थियों की सुरक्षा के संबंध में एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. बीते 24 घंटे में इंदौर शहर में 42.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

इन जिलों में रुक-रुककर होती रहेगी बारिश
वहीं मौसम विज्ञानियों ने अनुमान जताया है कि शुक्रवार से मानसून की गतिविधियां और तेज होने की संभावनाए हैं. खासकर इंदौर, उज्जैन (Ujjain), भोपाल (Bhopal), नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी. मौसम विज्ञान के मुताबिक इस समय मॉनसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, दमोह, रायपुर और ओड़िशा में बने कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है. वहीं विदर्भ और उससे लगी मध्य प्रदेश की सीमा पर विंडशियर जोन बना हुआ है.

कहीं कहीं हो सकती है भारी  बारिश
यहीं हीं ईरान के पास एक पश्चिमी विक्षोभ भी मौजूदगी है. ये तीन मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं. इसी के कारण मध्य प्रदेश के अगल-अलग जिलों में रुक-रुककर बारिश देखी जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार,  इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *