September 28, 2024

इछावर में तीन घंटे में पांच इंच बारिश, नदी-नाले उफान पर, आज खुल सकते हैं कोलार डैम के गेट

0

भोपाल

 तेज बरसात इछावर क्षेत्र के कई गांवों के लिए आफत बनकर बरसी। झमाझम बरसात का आलम यह रहा कि चार घंटे के भीतर पांच इंच तक पानी बरस गया। इसके चलते 15 से ज्यादा गांव जलमग्न हो गए। जिससे लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया, तो वहीं कई गांव टापू में तब्‍दील हो गए। जिले में पार्वती, कुलास, सीप, अजनाल, पपनास, सीवन सहित लगभग सभी नदियां उफान पर आ गईं। कुलास, सीप, घोड़ा पछाड़ और इछावर क्षेत्र के नदी-नाले उफान पर होने से कोलार डैम भी लबालब हो गया और सिंचाई विभाग ने जल स्तर और बढ़ने पर गेट खोलने की बात कही है।

सीहोर के कोलार डैम के गेट कभी भी खुल सकते हैं। सीहोर के इछावर में शुक्रवार सुबह 3 घंटे में 5 इंच बारिश हुई। इंदौर में गुरुवार रात से हो रही भारी बारिश के चलते कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने शुक्रवार को सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

 रात 01 बजे से तेज बरसात का सिलसिला शुरू हुआ जो कि सुबह 6.30 बजे तक देखा गया। जिसके तहत क्षेत्र के कई गांवों से होकर बहने वाली अजनाल नदी और कबानी सहित कई छोटी-मोटी नदियां अपने उफान के चरम पर देखी गई। जिसके चलते रामनगर और ढाबला राय के बीच अजनाल नदी अपने पुल को पार कर गई और पानी पुल के ऊपर से बहने लगा जिसके चलते दोनों गांव से जुड़े लगभग एक दर्जन से ज्यादा गांवों का संपर्क आपस में टूट गया।

इसके साथ ही इसी नदी ने ग्राम अतरौलिया में जाकर विकराल रूप धारण कर लिया। जहां पूरा गांव जलमग्न हो गया और लोगों के घरों में पानी घुस गया। लोग अपने गृहस्थी के सामान को भीगने से बचाते हुए देखे गए। तो वहीं कई लोगों ने छत पर जाकर रात गुजारी।

MP के पश्चिमी हिस्से में 21% बारिश ज्यादा
IMD भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में 1 जून से अब तक 14% बारिश ज्यादा हो चुकी है। पूर्वी मध्यप्रदेश में औसत से 7% अधिक हुई है। वहीं, पश्चिमी मध्यप्रदेश में औसत से 21% अधिक बारिश हो चुकी है। सिवनी में सबसे ज्यादा 24 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि सबसे कम खरगोन में 8 इंच बारिश दर्ज की गई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *