September 28, 2024

माता वैष्णो देवी में बारिश का भयावह रूप: श्रद्धालुओं के लिए नई एडवाइजरी जारी

0

जम्मू
जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के कटरा शहर में पिछले 43 वर्षों में सबसे अधिक बारिश होने के कारण भूस्खलन के खतरे को देखते हुए माता वैष्णो देवी मंदिर का  हिमकोटी मार्ग तीर्थयात्रियों के लिए बंद कर दिया गया है। बोर्ड ने भवन की ओर जाने वाले ताराकोट मार्ग और हिमकोटी मार्ग को श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बुधवार शाम को बंद कर दिया था। खराब मौसम के कारण माता वैष्‍णो देवी मार्ग पर हो रही मूसलाधार बार‍िश-भूस्‍खलन  के मद्देनजर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड भी पूरी तरह से अलर्ट है।

वहीं, श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए वैष्णो देवी भवन की तरफ जाने वाले मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल के साथ-साथ एन्‍फोर्समेंट विंग, श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात क‍िए गए हैं। भारी बार‍िश की वजह से सड़कों पर पानी उफान मार रहा है।

इसके अलावा वहीं, श्राइन बोर्ड प्रशासन ने मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही भवन मार्ग पर धार्मिक स्थान अर्द्धकुंवारी, धर्मनगरी कटरा में कंट्रोल रूम भी स्थापित किए हैं ताकि  यात्रा के दौरान  श्रद्धालुओं को क‍िसी प्रकार की असुव‍िधा नहीं हो।

वहीं, खराब मौसम को देखते हुए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। जिसमें श्रद्धालुओं को यात्रा आरंभ करने से पहले सूचना केंद्रों के साथ ही कंट्रोल रूम से पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कहा गया है और उसके बाद ही वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *