September 28, 2024

मध्यप्रदेश को मिलेगी प्रथम स्वदेशी न्यूक्लियर पॉवर रिएक्टर से बिजली

0

एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी ने काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना से
218.98 मेगावाट विद्युत क्रय करने का किया अनुबंध

भोपाल

एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी ने गुजरात के काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना से 218.98 मेगावाट विद्युत क्रय करने का एक पॉवर परचेस एग्रीमेंट गत दिवस हस्ताक्षरित किया। इस पॉवर परचेस एग्रीमेंट पर एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक (कमर्शियल-पारंपरिक) शैलेन्द्र जनार्दन और न्यूक्लियर पॉवर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना के डायरेक्टर एस. के. राय ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के महाप्रबंधक आर.वी. सक्सेना एवं काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना के महाप्रबंधक ए. के. मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अभियंता उपस्थि‍त थे।

मध्यप्रदेश को मिलेगी प्रथम स्वदेशी न्यूक्लियर पॉवर रिएक्टर से बिजली

भारत की प्रथम स्वदेश निर्मित 700 मेगावाट न्यूक्लियर पॉवर रिएक्टर को गुजरात के काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना (यूनिट-3) में स्थापित किया गया है। इस यूनिट ने 30 जून 2023 को वाणिज्यिक विद्युत उत्पादन प्रारंभ कर दिया है। इस परियोजना की यूनिट-4 से अगले वर्ष फरवरी 2024 से विद्युत उत्पादन प्रारंभ होने की संभावना है। भारत के न्यूक्लियर ऊर्जा कार्यक्रम में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे देश की बढ़ती हुई ऊर्जा मांगों को स्वच्छ और भरोसेमंद न्यूक्लियर ऊर्जा के माध्यम से पूरा करने में मदद मिलेगी। पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के द्वारा किए गए पॉवर परचेस एग्रीमेंट में मध्यप्रदेश को भी बिजली की आपूर्ति होगी।

सस्ती दर की है परमाणु बिजली

परमाणु विद्युत-पॉवर परचेस एग्रीमेंट में मध्यप्रदेश को यह बिजली मात्र रूपए 4.40 पैसे प्रति यूनिट (सिंगल पार्ट टेरिफ) की दर से 30 जून से सतत् (24X7) रूप से सस्ती दर पर प्राप्त होने लगी है। काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना से प्राप्त होने वाली यह बिजली प्रदेश के उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदाय करने में उपयोगी सिद्ध होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *