September 28, 2024

मंत्री सारंग ने नरेला विधानसभा में विभिन्न विकास कार्यों का किया भूमि-पूजन

0

भोपाल

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने शुक्रवार को नरेला विधानसभा अंतर्गत वार्ड 44, 77, 75, 71 एवं 58 में विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में डबल इंजन की सरकार चल रही है। इससे प्रदेश का तीव्र गति से विकास हो रहा है। मंत्री सारंग ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की सर्वस्पर्शी योजनाएँ हर वर्ग के जीवन में खुशहाली ला रही है। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, कार्यकर्ता सहित बड़ी संख्या में रहवासी उपस्थित थे।

विकास की धारा इसी प्रकार अनवरत जारी रहेगी

मंत्री सारंग ने रहवासियों को नरेला विधानसभा क्षेत्र में किये गये विकास के संबंध में कहा कि वर्ष 2008 के पहले क्षेत्र में पेयजल का भीषण संकट था। साथ ही वर्षा में भी निचली बस्तियों में बाढ़ की स्थिति बन जाती थी। वहीं अब क्षेत्र के हर घर में नल से शुद्ध पेयजल पहुँचाया जा रहा है। बाढ़ की स्थिति नहीं निर्मित हो, इसके लिये पूरे क्षेत्र में करोड़ों की लागत से नाली निर्माण कर उनका चेनेलाइजेशन किया गया है। मंत्री सारंग ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, सीवर एवं विद्युत समेत अनेक विकास कार्य तेजी से कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में विकास की धारा इसी प्रकार अनवरत जारी रहेगी।

क्षेत्रवासियों की सुविधाओं में निरंतर हो रही वृद्धि

मंत्री सारंग ने कहा कि मूलभूत सुविधाओं के साथ ही क्षेत्र के विकास के लिये कई कदम उठाए गये हैं। उन्होंने कहा कि हर घर नर्मदा जल, आदर्श ड्रेनेज सिस्टम, थीम ब़ेस्ड पार्क, 5-5 फ्लाई-ओवर, सीएम राइज स्कूल, शासकीय कॉलेज समेत विभिन्न सौगातें क्षेत्रवासियों को मिली हैं। उन्होंने कहा कि नरेला विधानसभा के समग्र विकास के लिये कैलेंडर बनाया गया है, जिसके संपूर्ण क्षेत्र में समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण विकास कार्य संपन्न कराये जा रहे हैं।    

लाड़ली बहनों को मिलेंगे 3000 रूपये

मंत्री सारंग ने क्षेत्र की महिलाओं से संवाद करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में मातृशक्ति को आर्थिक रूप से सशक्त करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना के तहत दी जाने वाली 1000 हजार रूपए की राशि भविष्य में बढ़ कर 3000 रुपये तक पहुँच जायेगी, शुरुआत में 250 रुपए की राशि बढ़ेगी, उसके बाद फिर 250 बढ़ाए जायेंगे यानी 15 सौ रुपए मिलने लगेंगे। 250 रुपए इसी तरह निरंतर बढ़ाए जाते रहेंगे और अंत में कुल 3000 रूपए हर माह बहनों को प्राप्त होने लगेंगे।

रहवासियों को मिली सौगात

मंत्री सारंग ने नरेला विधानसभा अंतर्गत वार्ड-44 आचार्य नरेंद्र देव नगर एवं गली नं-2, सुदामा नगर में सी.सी. सड़क एवं नाली निर्माण कार्य, वार्ड-77 के देवकी नगर एवं पन्ना नगर में सी.सी. सड़क एवं नाली निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने वार्ड-75 ग्वालबाबा बस्ती में सी.सी. सड़क, नाली एवं सामुदायिक भवन निर्माण कार्य, वार्ड-71 प्रगति नगर में समस्त सी.सी. सड़क एवं नाली निर्माण एवं बेस्ट प्वाइंट स्कूल के सामने पार्क के निर्माण कार्य तथा वार्ड-58 में 6 ब्लॉक बस्ती कस्तूरबा नगर में सी.सी. सड़क निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed