September 28, 2024

G20 Energy Ministers Meeting में PM मोदी बोले- हमें ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने पर काम करना होगा

0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को गोवा में जी-20 ऊर्जा मंत्रियों की बैठक को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में हमने पिछले नौ वर्षों में 190 मिलियन से अधिक परिवारों को LPG से जोड़ा है। इसके अलावा, हमने हर गांव को बिजली से जोड़ने का ऐतिहासिक मील का पत्थर भी हासिल किया है।

'छोटे कदम बड़े परिणाम देते हैं'
पीएम मोदी ने कहा कि हम लोगों को पाइप से रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए भी काम कर रहे हैं। हमारा प्रयास सभी के लिए समावेशी, लचीला, न्यायसंगत और टिकाऊ ऊर्जा के लिए काम करना है। छोटे कदम बड़े परिणाम देते हैं।

'ऊर्जा परिवर्तन के लिए महान प्रयास कर रहा भारत'
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हरित विकास और ऊर्जा परिवर्तन के लिए महान प्रयास कर रहा है। भारत दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश और सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। फिर भी हम अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं पर दृढ़ता से आगे बढ़ रहे हैं।

'भारत ने जलवायु कार्रवाई में दिखाया नेतृत्व'
पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने जलवायु कार्रवाई में नेतृत्व दिखाया है। हमने 9 साल पहले ही अपना गैर-जीवाश्म स्थापित विद्युत क्षमता लक्ष्य हासिल कर लिया है। हमने अब एक उच्च लक्ष्य निर्धारित किया है। हम 2030 तक 50% गैर-जीवाश्म स्थापित क्षमता हासिल करने की योजना बना रहे हैं। भारत सौर और पवन ऊर्जा में भी वैश्विक नेताओं में से एक है।

'हमें ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने पर काम करना होगा'
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने इस साल 20% इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल का रोलआउट शुरू किया है। हमारा लक्ष्य 2025 तक पूरे देश को कवर करना है। हमें प्रौद्योगिकी अंतराल को पाटने, ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने और आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने पर काम करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *