September 28, 2024

महिला आयोग ने तीन बार मांगी रिपोर्ट, मणिपुर ने नहीं दी; अधिकारियों से मांगा घटना का जवाब

0

नई दिल्ली
 मणिपुर में बीते करीब तीन महीने से जारी हिंसा के बीच राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने वहां के अधिकारियों से महिलाओं से संबंधित घटनाओं पर तीन बार रिपोर्ट मांगीं लेकिन आयोग को कोई जवाब नहीं मिला। यह जानकारी राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने दी है। आयोग ने ये रिपोर्ट महिलाओं के साथ हुई हिंसक घटनाओं की शिकायतें प्राप्त होने पर मांगी थीं। जो शिकायतें प्राप्त हुई थीं वे दुष्कर्म और घरों को जलाने जैसे जघन्य अपराधों की थीं।

रेखा शर्मा ने मणिपुर में चार मई को दो महिलाओं को नग्न रूप में घुमाने की घटना के संबंध में आयोग को 12 जून को शिकायत प्राप्त होने से इन्कार किया है। कहा कि इस संबंध में मीडिया के एक हिस्से ने गलत समाचार दिया है। चार मई की इस घटना का वीडियो 19 जुलाई को सार्वजनिक हुआ है। इसके बाद ही पूरे देश में हंगामा मच गया और मणिपुर पुलिस ने सक्रिय होकर आरोपितों को पकड़ना शुरू किया है।

शर्मा ने कहा, आयोग ने वीडियो के आधार पर मामले का स्वत संज्ञान लेकर राज्य सरकार के अधिकारियों से घटना के संबंध में जवाब मांगा है। महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा, मणिपुर में हुई घटनाओं के संबंध में प्राप्त शिकायतों की वह राज्य प्रशासन से पुष्टि करवा रही हैं। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि कई शिकायतें मणिपुर से बाहर रहने वाले लोगों ने भेजी हैं और कुछ शिकायतें देश से बाहर के लोगों ने भेजी हैं। लेकिन बीते तीन महीनों में प्राप्त शिकायतों के संबंध में राज्य की ओर से कोई जवाब नहीं मिला है। महिला आयोग ने राज्य प्रशासन को 18 मई, 29 मई और 19 जून को पत्र लिखे हैं। ये पत्र राज्य के पुलिस महानिदेशक और मुख्य सचिव को लिखे गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *