September 28, 2024

भोपाल- इंदौर सितंबर से मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन होगा शुरू, नए साल में कर सकेंगे यात्रा

0

भोपाल

 मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल जल्द ही उन शहरों में शुमार हो जाएंगे जहां मेट्रो ट्रेन जैसी अत्याधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सेवाएं हैं. सितंबर के आखिर तक दोनों शहरों में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा. जबकि, साल 2024 से लोग मेट्रो ट्रेन में सफर भी कर सकेंगे.
मध्यप्रदेश में नवंबर में विधानसभा चुनाव होना है. इसके लिए आदर्श आचार चुनाव संहिता सितंबर या अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में लग जाएगी. लिहाजा, सरकार की कोशिश है कि इससे पहले भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल शुरू हो जाए.

 मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एमपीएमआरसी) ने दोनों शहरों में ट्रायल का टारगेट तय कर दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ट्रायल रन के लिए मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. एमपीएमआरसी के एमडी मनीष सिंह ने  बताया कि दोनों शहरों में मेट्रो के एलीवेटेड रूट पर पटरियां बिछाई जा रही है. स्टेशनों के मुख्य स्ट्रक्चर बन चुके हैं और डिपो का भी 70 से 80 प्रतिशत काम पुरा हो चुका है. सितंबर तक सिग्नल लग जाएंगे और रोलिंग स्टॉक (ट्रेन के कोच) भी आ जाएगा. हम सितंबर के आखिर तक ट्रायल रन करने की स्थिति में होंगे.

कमर्शियल रन शुरू होने में इसलिए लगेगा वक्त
भोपाल में अभी प्रायरिटी रूट सुभाष नगर से एम्स तक है. लेकिन ट्रायल रन के लिए सुभाष नगर से रानी कमलापति स्टेशन तक का ट्रैक तैयार हो पाएगा. कमर्शियल रन के लिए एम्स तक काम पूरा होना जरूरी है. यह काम वर्ष 2024 तक ही पूरा हो पाएगा. यानी लोगों को इसके लिए फिलहाल इंतजार करना होगा. यही स्थिति इंदौर की भी है. वहीं, शुरूआत में मेट्रो ट्रेन ड्राइवर चलाएंगे. दो-तीन साल बाद ट्रेन बिना ड्राइवर के ऑटोमैटिक चलेगी.

2024 के लोकसभा चुनाव के पहले भोपाल और इंदौर शहर में मेट्रो दौड़ने लगेंगे। मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसकी तैयारी तेज कर दी हैं। यहीं नहीं मध्य प्रदेश में नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दोनों शहरों में मेट्रो स्टेशनों के बीच ट्रायल रन शुरू करने की समयसीमा तय की गई है। इसके बाद सेंट्रल मेट्रो रेल कमिश्नर की तरफ से अनुमति मिलते ही जनता के लिए मेट्रो की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। 

भोपाल में मेट्रो का 30.95 किमी और इंदौर में 31.46 किमी ट्रेक प्रस्तावित हैं। इसमें से प्रथम चरण में भोपाल में 7 किमी का प्रायोरिटी कॉरीडोर बनाया जा रहा हैं। दोनों ही शहरों के लिए इस माह के अंत तक जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड ट्रैक की पहली खेप डिलिवर की जाएगी। इसके बाद एल एंड टी भोपाल में और आईएससी एंड टेक्समो इंदौर में पटिरियां डालने का काम शुरू कर देंगी। आल्सटॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड कंपनी को 52 मेट्रो ट्रेन सेट के ऑर्डर दे दिये गए हैं। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सितंबर 2023 में मेट्रो का ट्रायल रन करने की समयसीमा तय कर ली हैं। इसके तीन से चार महीने बाद सेंट्रल मेट्रो रेल कमिश्नर की तरफ से सेफ्टी सर्टिफिकेट जारी करते ही मेट्रो की सुविधा दोनों ही शहरों में शुरू कर दी जाएगी। 

तीन डिब्बों के साथ दोड़ेगी मेट्रो
दोनों ही शहरो में शुरुआत में मेट्रो तीन-तीन डिब्बो के साथ दौड़ेगी। हालांकि मेट्रो स्टेशन को 6 डिब्बों के अनुसार तैयार किया जा रहा हैं। मेट्रो की शुरुआत के बाद यात्रियों की संख्या बढ़ने के अनुसार मेट्रो में डिब्बे बढ़ाए जाएंगे। बता दें मध्य प्रदेश में डीपीआर के अनुसार 2021-22 में शुरू होना थी, लेकिन जरूरी अनुमतियां और कोविड महामारी तथा अन्य कारणों से मेट्रो के काम में शुरूआत में देरी हुई। 

यहां बन रहे आठ रेलवे स्टेशन 
इसमें सुभाष नगर से एम्स तक आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें से सुभाष नगर, केंद्रीय विद्यालय, बोर्ड ऑफिस चौराहा, एमपी नगर जोन-2, रानी कमलापति, डीआरएम ऑफिस, अल्कापुरी और एम्स में आठ स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें से अप्रैल तक सुभाष नगर, बोर्ड ऑफिस चौराहा, एमपी नगर स्टेशन के सिवल कार्य पूरी तरह तैयार हो जाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *