September 27, 2024

मौसम विभाग ने इंदौर समेत 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

0

 भोपाल

मध्यप्रदेश में आज  इंदौर समेत 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में बारिश कराने वाले चार सिस्टम एक्टिव हैं। इस वजह से आने वाले दिनों में बारिश जारी रहेगी।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि मध्यप्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन यानी चक्रवाती हवाओं का घेरा बना हुआ है। पूर्वी और पश्चिमी हवाएं दक्षिण मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में मिल रही हैं। मानसून ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इससे बारिश का दौर चल रहा है।

लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों और बांधों का जलस्तर बढ़ रहा है। उज्जैन में शिप्रा तो बुरहानपुर और बैतूल में ताप्ती उफान पर है। बरसाती नदियों में भी तेज बहाव है।

बुरहानपुर के तीन गांवों में बाढ़

बुरहानपुर में ताप्ती नदी पर बना हतनूर पुल डूबने से 10 से ज्यादा गांव का जिले से संपर्क टूट गया है। शनिवार रात जिले के फोपनार गांव में उतावली नदी का पानी घुस गया। बाढ़ में फंसे 250 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। यहां पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस ने पहुंचकर जायजा लिया। जिले के जसौंदी में अंजनडोह नदी पर बने तालाब के ओवरफ्लो होने से बाढ़ आ गई। अंबाड़ा गांव में भी घरों में पानी भर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *