September 29, 2024

दिल्ली में 15 अगस्त तक सुरक्षा सख्त, सफर से पहले मेट्रो-ट्रेन और हवाई यात्री नोट करें जरूरी बात

0

नई दिल्ली
स्वतंत्रता दिवस (Independence day 2022) के चलते दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। लाल किले के आस-पास से गुजरने वाली ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव, किले के ऊपर से हवाई यात्रा, रूट डायवर्जन और मेट्रो पार्किंग पर 13 अगस्त से 15 अगस्त ( 15 August) तक पाबंदी लगा दी गई है। स्वतंत्रता दिवस के पहले हर साल की तरह इस बार भी फूल ड्रेस रिहर्सल की गई है। जिसके चलते शनिवार 13 अगस्त को दिल्ली में रूट डायवर्ज किया गया। वहीं रास्ते बाधित होने से आम लोगों को बहुत ज्यादा समस्या तो नहीं होगी, लेकिन पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, कश्मीरी गेट बस अड्डा और लाल किले के पास से गुजरने वाले लोगों को दिक्कत हो सकती है।

स्वतंत्रता दिवस पर बंद रहेगी मेट्रो पार्किंग
स्वतंत्रता दिवस को लेकर मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। प्लेटफार्म पर जाने से पहले यात्रियों और सामान की गहन तलाशी ली जा रही है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने पार्किंग सुविधा बंद रखने का भी फैसला किया है। डीएमआरसी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार रविवार को सुबह 6 बजे से सोमवार दोपहर 2 बजे तक मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा नहीं मिलेगी। हालांकि मेट्रो ट्रेनें नियमित रूप से चलेंगी।

लाल किला के नजदीक से नहीं गुजरेंगी ट्रेनें
समारोह के समय लाल किला के नजदीक से कोई ट्रेन नहीं गुजरेंगी। उस दौरान कई ट्रेनों को पुरानी दिल्ली, साहिबाबाद, गाजियाबाद और अन्य स्टेशनों पर रोक दिया जाएगा। कुछ ट्रेनों के मार्ग और समय में बदलाव किया गया है। गाजियाबाद-पुरानी दिल्ली विशेष ट्रेन (04447) 15 अगस्त को निरस्त रहेगी।

लाल किले के ऊपर से नहीं गुजरेगा प्लेन
आजादी के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह के तहत लाल किले के ऊपर से प्लेन उड़ाने की अनुमति पर रोक लगा दी गई है। साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ा दी गई है। ऐसे में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और आसपास की सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। एयरपोर्ट पर दुकानों, होटल, पार्किंग परिसरों के प्रवेश और निकास द्वार पर सीसीटीवी कैमरे का प्रबंध अनिवार्य कर दिया गया है।

लाल किले के आसपास पतंग और गुब्बारे उड़ाने पर पाबंदी
स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान लाल किले के आसपास पतंग, गुब्बारे आदि उड़ाने पर पाबंदी लगाई गई है। 15 अगस्त पर पतंग उड़ाने वालों की पहचान की जाएगी। पुलिस ने सूचना जारी की है कि 13, 14 और 15 अगस्त को पतंगबाजी से बचें। पतंग, गुब्बारे आदि बेचने वाले दुकानदारों के साथ पुलिस की बैठकें हुई हैं। लाल किले के आसपास पतंग और गुब्बारे आदि की जांच के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *