September 27, 2024

नैनीताल में शत्रु संपत्ति मेट्रोपोल होटल और 130 से अधिक अवैध निर्माण को ढहाया गया

0

नैनीताल,
 उत्तराखंड के नैनीताल शहर में शत्रु संपत्ति मेट्रोपोल होटल और उसके आसपास स्थित 130 से अधिक अवैध निर्माण को ढहा दिया गया। ध्वस्तीकरण की कार्रवाई से पहले नैनीताल जिला प्रशासन ने अतिक्रमणकारियों को संपत्ति खाली करने का नोटिस दिया था।

इस बीच, अतिक्रमणकारियों ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय का रुख करते हुए इस पर रोक लगाने का अनुरोध किया, लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली।

ज्यादातर परिवारों ने तक अपने घर खाली कर दिए थे, जबकि बाकी बचे लोग शनिवार को ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू होने पर घरों से बाहर निकल गए।

एक अधिकारी ने बताया कि चिन्हित सभी 134 अवैध निर्माण को पुलिस और पीएसी कर्मियों की मौजूदगी में ध्वस्त कर दिया गया। उन्होंने बताया कि सुबह आठ बजे शुरू हुई कवायद ।

अधिकारी के मुताबिक, ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का संचालन नोडल अधिकारी और नैनीताल के डिप्टी कलेक्टर शिवचरण द्विवेदी, उपजिलाधिकारी राहुल शाह और पुलिस अधीक्षक (अपराध) जगदीश चंद्र की निगरानी में हुआ।

कार्रवाई से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि मेट्रोपोल होटल क्षेत्र में अतिक्रमण हटने से शहर में भीड़ का दवाब कुछ कम होगा।

कभी नैनीताल के बेहतरीन होटलों में से एक माना जाने वाला मेट्रोपोल होटल महमूदाबाद के राजा की संपत्ति था। पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना और उनकी पत्नी रत्तनबाई अपने हनीमून के दौरान इस होटल में ठहरे थे।

देश के बंटवारे के समय महमूदाबाद के राजा भारत में अपना कोई कानूनी वारिस छोड़े बिना पाकिस्तान चले गए थे, जिसके बाद इस संपत्ति को शत्रु संपत्ति घोषित कर दिया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *