September 27, 2024

प्रधानमंत्री मोदी 26 जुलाई को कर सकते हैं आईटीपीओ परिसर का उद्घाटन

0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 जुलाई को यहां पुनर्विकसित भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) परिसर का उद्घाटन कर सकते हैं, जहां सितंबर में जी20 नेताओं की बैठक का आयोजन किया जाएगा।

आईटीपीओ परिसर को प्रगति मैदान परिसर के नाम से भी जाना जाता है। 123 एकड़ क्षेत्र में फैला यह परिसर बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों के आयोजन के लिए भारत का सबसे बड़ा स्थल है।

सूत्रों के मुताबिक, जहां तक कार्यक्रमों के लिए उपलब्ध बंद जगहों का सवाल है, तो आईटीपीओ परिसर का पुनर्विकसित तथा आधुनिक आईईसीसी (इंटरनेशनल एग्जिबिशन कम कन्वेंशन सेंटर) परिसर दुनिया के शीर्ष 10 प्रदर्शनी और सम्मेलन परिसरों में से एक है।

सूत्रों ने बताया कि सम्मेलन केंद्र के 'लेवल-3' पर 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक सिडनी ओपेरा हाउस से अधिक बड़ा बनाता है, जहां तकरीबन 5,500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

अधिकारियों के अनुसार, यह विशेषता आईईसीसी को वैश्विक पैमाने पर बड़े सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उपयुक्त स्थान बनाती है।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी सभागारों में उत्पाद, नवोन्मेष और नये विचारों का प्रदर्शन करने के लिए सात आधुनिक स्थल हैं। इसके साथ ही आईईसीसी में एक बड़ी रंगभूमि है, जिसमें 3,000 लोगों के बैठने की क्षमता है।

अधिकारियों के मुताबिक, आईईसीसी आने वाले लोगों की सुविधा शीर्ष प्राथमिकता है और इसके लिए वहां 5,500 से अधिक वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *