September 25, 2024

डेनिश सरकार ने इराकी दूतावास के पास कुरान जलाने की निंदा की

0

ज्यूरिख
 डेनिश सरकार ने कोपेनहेगन में इराकी दूतावास के बाहर कुरान जलाने को उकसावे की कार्रवाई बताया और इस कृत्य की निंदा करते हुए कहा कि धार्मिक ग्रंथों को जलाने से धर्मों और संस्कृतियों के बीच विभाजन पैदा होता है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “डेनिश सरकार कुरान को जलाने की निंदा करती है। पवित्र ग्रंथों और अन्य धार्मिक प्रतीकों को जलाना एक शर्मनाक कृत्य है जो दूसरों के धर्म का अनादर करता है। यह एक उत्तेजक कृत्य है जो कई लोगों को आहत करता है और विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के बीच विभाजन पैदा करता है।” सरकार ने कहा कि डेनमार्क को धर्म की स्वतंत्रता प्राप्त है और कई डच नागरिक मुस्लिम हैं।

मंत्रालय ने कहा, “वे डेनिश आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। डेनमार्क रेखांकित करता है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सभा की स्वतंत्रता का सम्मान किया जाना चाहिए। डेनमार्क विरोध के अधिकार का समर्थन करता है लेकिन इस बात पर जोर देता है कि यह शांतिपूर्ण रहना चाहिए।”

डेनिश पैट्रियट्स चरमपंथी समूह के सदस्यों ने  कोपेनहेगन में इराकी दूतावास के सामने कुरान की एक प्रति में आग लगा दी और इराकी गणतंत्र के राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया। यह कार्रवाई सोशल मीडिया पर प्रसारित की गई। स्वीडिश पुलिस ने बुधवार को इराकी अप्रवासी सलवान मोमिका को कुरान जलाकर एक और विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति दे दी है। जून में उनके पिछले कृत्य से कई मुस्लिम देशों में आक्रोश फैल गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed