September 27, 2024

मणिपुर में बद से बदतर होते हालात, अब उपद्रवियों ने स्कूल फूंका; महिला को गोली लगी

0

मणिपुर
मणिपुर में हिंसा का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अब गोलीबारी के बीच स्कूल को आग लगाए जाने की खबर भी सामने आई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि घटना में एक करोड़ रुपये से ज्यादा की सामग्री का नुकसान हुआ है। हालात विष्णुपुर और चूड़ाचांदपुर में ज्यादा खराब होते नजर आ रहे हैं। साथ ही राज्य में दो महिलाओं को नग्न घुमाए जाने का मामला भी गरमाया है।

खबर है कि चूड़ाचांदपुर और विष्णुपुर जिले के सीमा क्षेत्र में उपद्रवियों ने स्कूल में आग लगा दी। साथ ही क्वाक्ता क्षेत्र में हुई हिंसा के बीच एक महिला को भी गोली लगी है। तत्काल इलाज के लिए उसे राजधानी इंफाल ले जाया गया। बीते दिनों में फिर भड़की हिंसा के चलते रविवार सुबह तक कई हिस्सों में गोलीबारी होती रही।

एहतियात के मद्देनजर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। स्कूल की घटना को लेकर प्रबंधन का कहना है कि 1.5 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। घटना में किताबें, फर्नीचर और बर्तन तबाह हो गए। 3 मई को शुरू हुई हिंसा के बाद से ही मणिपुर का यह स्कूल खाली पड़ा है। इधर, सरकार पहले ही स्कूलों को दोबारा खोले जाने के आदेश जारी कर चुकी है।

स्कूल का नाम चिल्ड्रन्स ट्रेजर हाईस्कूल  बताया जा रहा है। यहां के मालिक लियान खो थाग वेइफी बताते हैं, 'खुशकिस्मती है कि कोई भी भवन की पहली मंजिल पर नहीं था। भवन के आसपास कई घरों को आग लगा दी गई थी, जिसके चलते हम पहले ही इस हमले का अनुमान लगा रहे थे।' स्कूल का चौकीदार पहले ही अपने परिवार को लेकर भाग चुका है। अब इस ताजा घटना के बाद मणिपुर के हिंसा से प्रभावित अन्य इलाकों में स्कूलों पर खतरा मंडराने लगा है। अगर ऐसा ही रहा तो राज्य में शिक्षा पर भारी असर पड़ सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *