September 29, 2024

ताज पर प्लास्टिक के कचरे से मिलेगी आजादी, लगी बोतल क्रशिंग मशीन, ऐसे करेगी काम

0

आगरा
 ताजमहल पर अब प्लास्टिक के कचरे से आजादी मिल सकेगी। इसके लिए पीएमओ के निर्देश पर एएसआई ने बोतल क्रशिंग मशीन लगा दी है। शनिवार को इसका शुभारंभ भारतीय क्रिकेट टीम की सदस्य और अर्जुन अवार्डी पूनम यादव द्वारा किया जाएगा। ताजमहल में सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरा ही निकलता है। इसमें भी पानी की बोतलें सबसे ज्यादा होती हैं। इन्हें पर्यटक पानी पीने के बाद वहीं डस्टबिन में छोड़ जाते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करने की अपील की थी। जिस पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा एएसआई के मुख्यालय का निर्देशित किया गया कि इस बार अमृत महोत्सव में स्मारकों में विशेष सफाई अभियान चलाकर इस तरह के कचरे को खत्म करने के लिए बोतल क्रशिंग मशीन लगाईं जाएं। इस निर्देश के बाद शुक्रवार को ताजमहल के पू्र्वी गेट वाले दालान में बोतल क्रशिंग मशीन लगा दी गई है। ताजमहल के वरिष्ठ संरक्षण सहायक प्रिंस वाजपेयी ने बताया कि शनिवार को बोतल क्रशिंग मशीन का शुभारंभ भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य और अर्जुन अवार्डी पूनम यादव द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शनिवार को ही ताजमहल में जल स्रोतों की प्रदर्शन भी लगाई जाएगी। इसका उद्घाटन भी पूनम यादव करेंगी। वाजपेयी ने बताया कि स्कूली बच्चों के अलावा पर्यटक भी प्रदर्शन देखेंगे। जिसमें ताजमहल में पूर्व में किस तरह से जल के स्रोत थे। किस तरह से वह काम करते थे। जल स्रोतों में बावड़ी (जलाशय), कुओं के चित्रों को शामिल किया गया है।     

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *