September 25, 2024

अबू धाबी में मिला कोरोना का नया वेरिएंट MERS-CoV, जानिए इसके बारे में

0

अबू धाबी
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट अबू धामी में सामने आया है। यह मिडल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम कोरोनावायरस है। अबू धाबी में 28 वर्षीय युवक इस वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। उसे पिछले महीने अस्पताल में भर्ती कराया गया था। स्वास्थ्य अधिकारियो का कहना है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में जो भी लोग आए थे हमने उनका टेस्ट किया है। हमने 108 लोगों को टेस्ट किया है। लेकिन कोई दूसरा व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि संक्रमित व्यक्ति की हालत कैसी है। रिपोर्ट के अनुसार संक्रमित व्यक्ति ऊंटों के ड्रोमेटरी के संपर्क में आया था, जहां यह बीमारी फैली थी।

जानिए कौन थे लचित बहफुकन, जिन्होंने युद्ध में मुगलों को चटाई थी धूल इस संक्रमण के मामले अलर्जिया, ऑस्ट्रिया, बहरीन, चीन, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान, इटली, जॉर्डन, कुवैत, लेबनान, मलेशिया, नीदरलैंड, ओमान, फिलिपींस, कतर, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, किंगडम ऑफ सऊदी अरेबिया, थाइलैंड, ट्यूनीशिया, टर्की, यूएई, यूके, यूएस, यमन में सामने आए हैं।

WHO के अनुसार अभी तक इस वैरिएंट के कुल 2605 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमे से 936 लोगों की मौत हो चुकी है। MERS की बात करें तो यह जूटोनिक वायरस है, जानवरों से इंसानों में जा सकता है । WHO के अनुसार सऊदी अरब में अधिकतर लोग ऊंटों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। इस वैरिएंट से संक्रमित होने वाले लोगों के लक्षण की बात करें तो बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। कुछ मामलों में निमोनिया की भी शिकायत होती है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *