September 25, 2024

नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी आदिवासियों के बीच पहुंचकर उनसे सीधी बातचीत करें

0

भोपाल

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय  अध्यक्ष राहुल गांधी की आठ अगस्त को आदिवासी बाहुल्य शहडोल जिले के ब्यौहारी में होने वाली सभा में प्रदेश कांग्रेस कुछ संशोधन करवाना चाहती है। खास बात यह है कि कुछ दिन पहले शहडोल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दौरा किया था, इस दौरान वे आदिवासियों के बीच पहुंचे थे और उनसे सीधी बातचीत भी की थी। अब कांग्रेस भी ऐसा ही कोई कार्यक्रम राहुल गांधी के इस दौरे पर करवाने का प्रयास कर रही है।

किंग मेकर है आदिवासी वोट बैंक
मध्य प्रदेश की सियासत में आदिवासी वोटबैंक किंगमेकर की भूमिका में रहता है। प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 47 सीटें आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित हैं, जबकि 43 समूहों में बटा प्रदेश का आदिवासी वर्ग राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 87 विधानसभा सीटों पर सीधा असर डालता है।यही वजह है कि कांग्रेस का इस वर्ग पर सबसे ज्यादा फोकस हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित सीटों पर कांग्रेस ने भाजपा से ज्यादा कब्जा किया था। इस बार भी कांग्रेस ऐसे ही परिणाम इस वर्ग के लिए आरक्षित सीटों पर चाहती है।

आदिवासियों के बीच पहुंचे राहुल
अभी राहुल गांधी का जो कार्यक्रम हैं, उसके अनुसार वे शहडोल जिले के ब्यौहारी विधानसभा सीट पर सभा करेंगे। इस सभा के लिए कांग्रेस ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इसके साथ ही कांग्रेस के कुछ नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी आदिवासियों के बीच पहुंचकर उनसे सीधी बातचीत करें। पिछले विधानसभा चुनाव से पूर्व भी राहुल गांधी ने आदिवासियों से बीच में पहुंचकर उनसे सीधी बातचीत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *