September 25, 2024

Byju’s की आर्थिक हालत पतली ! पहले छंटनी अब ऑफिस कराया जा रहा है खाली

0

नई दिल्ली

दुनिया की सबसे बड़ी Ed-tech कंपनियों में से एक Byju’s की हालत खराब है। बड़े पैमाने पर की गई छंटनी के बाद भी कंपनी की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार Byju’s ने अपने कुछ कर्मचारियों को बेंगलुरू स्थित सबसे बड़े को ऑफिस खाली करने का आदेश दे दिया है। यह बात ऐसे समय में बाहर आई है जब इस बात की चर्चा जोरों पर है कि कंपनी जून के महीने में बड़ी संख्या कर्मचारियों के पीएफ का भुगतान नहीं कर पाई है। बता दें, इससे पहले भी कंपनी कर्मचारियों के पीएफ का भुगतान करने से चूक गई थी।

कौन सा ऑफिस कराया जा रहा है खाली?

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार Byju's बेंगलुरू के कल्याणी टेक पार्क में स्थिति ऑफिस में काम कर रहे कर्मचारियों को कहा जा चुका है कि 23 जुलाई से या तो घर से काम करें या फिर अन्य सेंटर पर जाकर काम करें। कंपनी का यह ऑफिस 5.58 लाख स्कावयर फीट का था। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी Prestige Tech Park में स्थित 9 मंजीला ऑफिस में से 2 फ्लोर भी खाली कर दिया है।

इस पूरे प्रकरण पर मनी कंट्रोल से बात करते हुए Byju's के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी के पास देशभर में मिलाकर 30 लाख स्कावयर फीट का ऑफिस है। ऑफिस स्पेस बढ़ाने और घटाने का फैसला बिजनेस प्राथमिकताओं और वर्किंग पॉलिसीज के आधार पर लिया जाता है।

सिर्फ 738 कर्मचारियों के पीएफ का हुआ भुगतान

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक जून के महीने में Byju’s ने सिर्फ 738 कर्मचारियों के पीएफ का ही भुगतान किया है। जबकि पिछले महीने कंपनी ने 25,000 कर्मचारियों को पीएफ का भुगतान किया था। पिछले महीने जब पीएफ भुगतान की देरी की खबर आई थी तब Byju’s  ने 26 जून को 24,818 कर्मचारियों के पीएफ का भुगतान किया था। वहीं, अप्रैल और मई के पीएफ का भुगतान नहीं किया गया है। वहीं, जनवरी, फरवरी, मार्च में सिर्फ 10,000 से 13,000 कर्मचारियों के पीएफ का भुगतान किया गया था।

9 महीने में 5 हजार कर्मचारियों की छंटनी

कंपनी अपने खर्चों को नियंत्रित करना चाह रही है। इसी वजह से पहले छंटनी और अब ऑफिस खाली कराए जा रहे हैं। ले-ऑफ को ट्रैक करने वाली संस्था Layoff FYI की रिपोर्ट के अनुसार Byju's ने बीते 9 महीने में 5 हजार कर्मचारियों की छंटनी की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *