September 25, 2024

WFI चुनाव की लिस्ट से बृजभूषण शरण सिंह और उनके बेटे बाहर, दामाद को मिली जगह

0

 नई दिल्ली
भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पदों के लिए होने वाले चुनाव की मतदाता सूची में निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का नाम नहीं है। महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोपों का सामान करा रहे भाजपा सांसद के बेटे और WFI के उपाध्यक्ष रहे करण प्रताप सिंह का भी नाम इसमें शामिल नहीं किया गया है। 12 अगस्त को इलेक्टोरल कॉलेज महासंघ का चुनाव करेगा।

दामाद को मिली सूची में जगह
बीते सप्ताह प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात कीथी। बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने मांग की थी कि बृजभूषण के परिवार से कई भी चुनाव ना लड़े। महासंघ के भंग होने से पहले बृजभूषण के परिवार के तीन सदस्य इसमें अहम पदों पर थे। इस बार बृजभूषण के परिवार से उनके दाबाद विशाल सिंह को सूची में जगह दी गई है। उनके दूसरे दामाद आदित्य सिंह का नाम भी सूची से गायब है।

इस सूची में कई ऐसे नामों को शामिल किया गया है जो कि किसी राज्य की इकाई से नहीं जुड़े हैं। डब्लूएफआई का संविधान यही कहता है कि मान्यता प्राप्त इकाई अपने कार्यकारी समिति के सदस्य को ही चुनाव के लिए नामित कर सकती है। हालांकि इस बार यौन उत्पीड़न के गवाहों में शामिल अनीता श्योराण को ओडिशा से प्रतिनिधि केरूप में शामिल किया गया है। इसके अलावा हरियाणा की तरफ से 2010 में स्वर्ण पदक जीतने वाली अनीता का नाम लिस्ट मेंहै।

गुजरात से प्रतिनिधि के तौर पर प्रेम चंद लोचब चुनाव में हिस्सा लेंगे। वह रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड के सचिव हैं। इस बार असम को भी वोटिंग का अधिकार दिया गाय है। बता दें कि खेल मंत्री ने पहलवानों से वादा किया था कि बृजभूषण के परिवार का कोई भी सदस्य चुनाव में शामिल नहीं होगा। हालांकि उनके दामाद विशाल सिंह बिहार की तरफ से इसमें शामिल हो रहे हैं। महाराष्ट्र और त्रिपुरा की तरफ से कई भी प्रतिनिधि चुनाव में नहीं होगा। उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व प्रेम कुमार मिश्रा और संजय सिंह करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *