September 25, 2024

महाराष्ट्र में भारी वर्षा के लिए Red Alert जारी, दिल्ली में भी बारिश से आफत

0

मुंबई
 महाराष्ट्र के रायगढ़ और कुछ अन्य जिलों में बुधवार को भारी वर्षा के आसार को देखते हुये यहां रेड अलर्ट जारी किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने रत्नागिरी जिले सहित पश्चिम-मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और कोंकण के लिए आज भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की।

जबकि सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, ठाणे, पालघर और मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे और सतारा जिलों में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है और गढ़चिरौली, गोंदिया और नांदेड़ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मराठवाड़ा और विदर्भ के कुछ जिलों सहित उत्तरी महाराष्ट्र में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन ने नागरिकों से उचित सावधानी बरतने की अपील की है।

दिल्ली में भी बारिश से आफत
वहीं, राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों की नींद बुधवार को भारी बारिश से खुली, जिससे शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया। आईटीओ रोड पर जलभराव से सुबह के व्यस्त समय में यातायात बाधित हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया है कि गुरुवार तक हल्की से मध्यम बारिश होगी, जिससे मौजूदा तापमान पर असर पड़ने की संभावना है। इस बीच, आईएमडी के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से तीन डिग्री कम है। मौसम विज्ञानियों ने दिन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में आमतौर पर बादल छाए रहने और मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। इसके अलावा, बुधवार सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई।
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *