September 23, 2024

छत्तीसगढ़ की संस्कृति को करीब से देखा देश भर के घुमक्कड़ों ने

0

भिलाई

सोशल मीडिया समूह घुमक्कड़ी दिल से (जीडीएस) एवं छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के संयुक्त तत्वाधान में 22-23 जुलाई को छत्तीसगढ़ के बौद्ध तीर्थ तथा शिमला के नाम से प्रसिद्ध हिल स्टेशन मैनपाट में दो दिवसीय सम्मेलन संपन्न हुआ।

सम्मेलन में हरिद्वार, सोनीपत, देहरादून, दिल्ली, गुडगांव, भोपाल, उज्जैन, रांची, हजारीबाग, कानपुर, मिजार्पुर, उज्जैन, पन्ना, बक्सर, प्रयागराज, तालबेहट,गाजियाबाद, अनूपपुर, रायपुर, दुर्ग,भिलाई, जगदलपुर, राजनांदगांव, सहित देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 70 सदस्यों से अधिक घुमक्कड़ो/ब्लॉगर/यू ट्यूबर/फोटोग्राफर/पर्वतारोही और प्रकृति प्रेमियों ने भाग लिया। सम्मेलन के दौरान सभी अतिथियों ने सरगुजा की संस्कृति,खानपान तथा पर्यटन स्थलों को करीब से जाना। सम्मिलन के दौरान सभी अतिथियों ने मैनपाट के बौद्ध विहार सहित विभिन्न प्राकृतिक स्थलों,सनसेट प्वाइंट परपटिया,मछली प्वाइंट, टाइगर प्वाइंट सहित प्रकृति के आश्चर्यों जैसे  ठीनठीनी पत्थर जिससे मधुर संगीत निकलती है,उल्टा पानी जहां पानी नीचे से ऊपर की ओर बहता है तथा जलजली जहां चलने से धरती में कंपन होता है आदि का अवलोकन किया। सभी अतिथियों ने मैनपाट के नैसर्गिक सौंदर्य को अपने कैमरों में कैद किया तथा यहां बार बार आने की इच्छा जाहिर की।

सम्मेलन के प्रथम दिवस परिचय सत्र एवं सांस्कृतिक  संध्या का शुभारंभ गोपा सान्याल द्वारा भगवान शंकर के लिंगाष्टक पाठ से हुआ। सांध्यकालीन सभा में दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम, जीडीएस  के एडमिन पैनल के सदस्य सर्वश्री,संजय कौशिक,पंकज शर्मा,मुकेश पाण्डेय व छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अधिकारी एवं शैला रिजॉर्ट के प्रबंधक सौरभ वर्मा सहित अन्य अतिथियों के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ। परिचय सत्र के दौरान जीडीएस के एडमिन संजय कौशिक स्वागत भाषण दिया। एडमिन व पन्ना से आए मुकेश पाण्डेय चंदन ने जीडीएस की स्थापना,तथा उद्देश्य के बारे में संक्षिप्त में बताया। जीडीएस के संस्थापक सदस्यों में एक तथा अध्यक्ष प्रकाश यादव ने अस्वस्थ रहते हुए भी वीडियो संदेश के माध्यम से सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं सफल आयोजन की शुभकामनाएं प्रेषित की।

आयोजन के स्थान चयन तथा उद्देश्यों को संक्षिप्त में बताते हुए ज्ञानेंद्र पांडेय ने अतिथियों को बताया कि यह आयोजन राज्य के बाहर पर्यटकों को यह संदेश देना है। सांस्कृतिक संध्या में सुरेंद्र तिवारी , बाबू भाई,नाजिम खान,डॉ गहरवार सहित अन्य सदस्यों ने अपनी शानदार प्रस्तुति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *